एजुकेशन

CUET UG Result 2022: सीयूईटी यूजी रिजल्ट की तारीख जारी, इस दिन आएगा रिजल्ट

CUET UG Result 2022: राष्ट्रीय पात्रता एजेन्सी (NTA) ने सीयूईटी यूजी परिणाम 2022 को 15 सितम्बर के दिन घोषित करना है। जिन अभ्यर्थियों ने CUET-UG परीक्षा में प्रतिभाग किया था वे सीयूएटी यूजी की ऑफिसियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर रिजल्ट लिंक आने के बाद अपना परिणाम देख सकते है। 11 सितम्बर को पुनः परीक्षा का आयोजन होना है।

CUET UG Result 2022

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर कुंजी 2022 के पीडीएफ लिंक को शाम के समय एक्टिवेट करने की उम्मीदे है। सूत्रों के अनुसार NTA के नीट रिजल्ट 2022 को जारी करने के कारण CUET UG परीक्षा की आंसर की जारी करने में देरी हुई है। यद्यपि परीक्षा का आयोजन करने वाली संस्था की ओर से इसकी देरी के पीछे के कारण पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

यूजीसी अध्यक्ष ने जानकारी साझा की

UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी साझा की – ‘एनटीए द्वारा CUET UG का परीक्षा परिणाम 15 सितम्बर या इससे पहले जारी होने की उम्मीद है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले विश्वविद्यालय CUET UG स्कोर के अनुसार यूजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए वेबपोर्टल को तैयार रहे।’

यह भी पढ़ें :- TANCET 2023 परीक्षा तिथियाँ जारी : 26 फरवरी को होगी MBA परीक्षा, यहाँ देखें पूरा शेड्यूल

उम्मीदवार के आपत्ति करने की जानकारी

उम्मीदवारों के लिए आपत्ति विंडो को 8 सितम्बर से खोला गया है और आपत्ति सबमिट करने की अंतिम तारीख 10 सितम्बर है। अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए अभ्यर्थी को 200 रुपए प्रति सवाल के लिए शुल्क देना होगा। दूसरी ओर, अभ्यर्थी से मिली आपत्ति की समीक्षा के बाद NTA इसकी समीक्षा उस विषय के जानकार से करवाएगा।

देशभर की यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए टेस्ट

एनटीए के माध्यम से CUET UG 2022 की परीक्षा को इस वर्ष 15 जुलाई से 30 अगस्त छः चरणों में करवाया था। इस परीक्षा में लगभग 14 लाभ अभ्यथियों ने भाग लिया था। इस साल की परीक्षा में 60 प्रतिशत छात्र उपस्थिति रिकॉर्ड की गयी। यह टेस्ट देशभर की विभिन्न विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित होता है। इस वर्ष सीयूईटी-यूजी के अंतर्गत प्रवेश देने वाली 90 यूनिवर्सिटी है, इसमें से 43 केंद्रीय युनिवेर्सिटी भी सम्मिलित है।

CUET UG Result 2022 आंसर-की डाउनलोड करना

  • सबसे पहले अभ्यर्थी CUET की ऑफिसियल वेबसाइट http://cuet.samarth.ac.in को ओपन कर लें।
  • उसके बाद वेबसाइट पर “CUET UG Answer-Key 2022” लिंक को चुन लें।
  • नए विंडो पेज में अपने क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर, जन्म तारीख एवं कॅप्टचा कोड इत्यादि को भर लें।
  • अब अपने संकाय एवं विषय के अनुसार सीयूईटी Answer-Key का चुनाव करें।
  • अपनी आंसर-की मिलने के बाद डाउनलोड करके प्रिंट-आउट ले लें।
  • यदि अभ्यर्थी चाहे तो सही समय-सीमा के अंदर Answer-Key पर आपत्ति क्लेम कर सकते है।

सभी उम्मीदवारों ध्यान रखें

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को ध्यान रखना है कि वे अपने प्रवेश पत्र (Admit Card) को अपने पास रखे। चूँकि इसके द्वारा उन्हें CUET-UG Result को देखने में आवश्यकता पड़ेगी। इसके साथ ह NTA से परीक्षा परिणाम के समय से पूर्व जारी करने की भी सम्भावना है, जैसा नीट और जेईई मेन परीक्षाओं के साथ किया गया।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button