एजुकेशन

CUET PG Result 2022 Declared: एनटीए ने आज जारी किया सीयूईटी पीजी का रिजल्ट, ऐसे करें स्कोरकार्ड डाउनलोड

CUET Result 2022 Declared: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की और से कॉमन युनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पीजी 2022 का रिजल्ट आज यानी 26 सितंबर को शाम 4 बजे जारी कर दिया गया है। सीयूईटी पीजी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार जो परीक्षा के रिजल्ट का जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, वह अपना स्कोर कार्ड इसकी ऑफिसियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

सीयूईटी पीजी परीक्षा रिजल्ट आज रिजल्ट

कॉमन युनिवर्सिटी एंट्रेंस (सीयूईटी) पीजी 2022 के रिजल्ट को लेकर यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने परिणाम की तारीख और समय की घोषणा की थी। जिसके बाद आज एनटीए द्वारा सीयूईटी पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा 2022 का परिणाम अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना एग्जाम रिजल्ट अपने आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल्स जैसे रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ को दर्ज करके अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2022 ऐसे करें स्कोरकार्ड डाउनलोड

सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2022 डाउनलोड करने के लिए छात्र यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • छात्र सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर cuet.nta.nic.in विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको CUET PG Result 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपको अपना एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सीयूईटी पीजी 2022 खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इस तरहा आप अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

AP PGECET Counseling 2022: APSCHE वेब विकल्प चयन विंडो को आज pgecet-sche.aptonline.in पर करेगा बंद, यहाँ देखें विवरण

CUET PG Result 2022

आपको बता दें एनटीए द्वारा छात्रों को सीयूईटी पीजी एंट्रेंस टेस्ट 2022 रिजल्ट जारी करने के अलावा, कट ऑफ और मेरिट लिस्ट भी जारी किया है। एनटीए ने 1 सितंबर से 12 सितंबर 2022 के बीच भारत के 500 शहरों और बाहर के 13 शहरों में लगभग 3.57 लाख उम्मीदवारों के लिए सीयूईटी पीजी परीक्षा 2022 का आयोजन किया था, इस वर्ष सीयूईटी परीक्षा के लिए लगभग 3.6 लाख उम्मीदवारों द्वारा पंजीकरण करवाया गया था और इसमें लगभग 55% छात्र उपस्थित हुए थे। इससे पहले एनटीए ने 24 सितंबर 2022 को परीक्षा की अंतरिम जमा कुंजी जारी की थी।

पीजी एंट्रेंस परीक्षा के स्कोरकार्ड में छात्रों का नाम, कैटेगरी, जेंडर सब्जेक्ट के अनुसार पर्सेंटाइल स्कोर, रैंक, एनटीए स्कोर आदि दर्ज होगा। इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विश्वविद्यालयों द्वारा अलग से भी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। सीयूईटी पीजी 2022 के स्कोरकार्ड के आधार पर ही सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय अपनी व्यक्तिगत काउंसलिंग का निर्णय लेंगे।

ऐसे किया गया है स्कोरकार्ड तैयार

आपको बता दें सीयूईटी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार जो परीक्षा में पास हुए हैं वह देशभर के 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे। सीयूईटी पीजी 2022 का स्कोरकार्ड प्रश्न पत्र को सेक्शन 1 यानी जनरल पेपर (25 प्रश्नों) और सेक्शन 2 यानी डोमेन नॉलेज (75 प्रश्नों) के लिए अलग-अलग अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। इस परीक्षा में शामिल छात्र अपना स्कोरकार्ड को ऊपर बताए गए स्टेप्स को पढ़कर डाउनलोड कर सकते हैं।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!