न्यूज़

CUET PG Result 2022 कब आएगा? ऐसे होगा स्कोरकार्ड डाउनलोड, लेटेस्ट अपडेट

CUET PG रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है। अभ्यर्थी को इसके लिए रोल नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) बहुत जल्दी ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट – पोस्ट ग्रेजुएशन के परिणाम को जारी करने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि सीयूईटी-पीजी परिणाम (CUET PG Result) को इसी हफ्ते जारी किया जायेगा। यदि सही दिन का अंदाज़ लगाए तो यह 24 सितम्बर पड़ने वाली है।

when will the cuet pg result 2022 come this will be the scorecard download latest update

एनटीए द्वारा रिजल्ट जारी कर दिए जाने के बाद सभी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते है।

यह भी पढ़ें :-JEECUP Counselling 2022: आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया jeecup.admissions.nic.in पर शुरू, ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार

लेख का विषयसीयूईटी-पीजी परिणाम 2022
संबधित विभागनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)
लाभार्थीसीयूईटी पीजी की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी
माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://cuet.nta.nic.in

सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देखने साथ उसको डाउनलोड भी कर सकेंगे। जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा का हिस्सा बने थे। उनको अपना रिजल्ट जारी हो जाने पर ऑफिसियल वेबसाइट पर देखना होगा। वेबसाइट से ही पीजी रिजल्ट 2022 और सीयूईटी पीजी स्कोरकार्ड देख और डाउनलोड कर सकते है। एनटीए ने इस वर्ष 16 सितम्बर के दिन CUET-PG परीक्षा की अंसार-की जारी की थी। अभ्यर्थियों के पास 18 सितम्बर तक इसके ऊपर किसी भी प्रकार की आपत्ति उठाने का मौका था।

CUET PG 2022 Result : परिणाम देखना

  • सबसे अभ्यर्थी छात्र को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • होमपेज पर रिजल्ट आने के बाद ‘CUET 2022 PG Result’ लिंक को चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपना रोल नंबर और जन्म-तिथि टाइप करनी है।
  • इसके बाद आपको अपना सीयूईटी पीजी का परिणाम देखने को मिल जायेगा।
  • अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और एक प्रिंटआउट भविष्य के लिए रख लें।

सीयूईटी-पीजी 2022 अंसार पर आपत्ति करने वाले अभ्यर्थियों को हर आपत्ति (Objection) पर 200 रुपए की फीस देनी थी। आपत्ति सही होने पर यह राशि रिफंड कर दी जाती। इससे आगे की प्रक्रिया में विषय विशेषज्ञों का पैनल उम्मीदवारों से मिलने वाली शिकायतो सत्यापन करने वाला है और अंतिम अंसार की और परिणाम को घोषित करेगा।

नोटिफिकेशन में लिखा है, ‘किसी भी अभ्यर्थी को उसकी चुनौती की स्वीकृति/ अस्वीकृति को लेकर सूचित नहीं किया जायेगा। आपत्ति के बाद विषय विशेषजों की तरफ दी जाने वाली आंसर-की ही अंतिम होगी। 18 सितम्बर, 2022 के बाद किसी भी प्रकार की चुनौती को स्वीकार नहीं किया जायेगा। अभ्यथी द्वारा किसी भी अंसार पर चुनौती ली जा सकती है। अंसार-की उन सभी उम्मीदवारों पर मान्य होगी जिन्होंने सम्बंधित सवाल का प्रयास किया था।’

यदि रिजल्ट को लेकर बात करे तो अब इसके जल्दी जारी होने की उम्मीदे है। कुछ ख़बरों के मुताबिक CUET Result को आपत्ति विंडो के बंद होने के 15 दिनों से 3 हफ्ते में समय में घोषित कर दिया जायेगा। लेकिन अभी भी इसको लेकर आधिकारिक घोषणा का तो बस इंतज़ार ही है। कुछ लोगों के मुताबिक सितम्बर के अंत तक अथवा अक्टूबर के पहले हफ्ते में रिजल्ट आ जायेगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान