इजराइल-हमास युद्ध को लेकर काहिरा में बहुत से देशो की मीटिंग, हमास ने 2 अमरीकी महिलाएँ रिहा की

आज यानी 21 अक्टूबर के दिन मिस्त्र में गाजा मामले को लेकर काहिरा शान्ति शिखर समिट हो रहा है। यह समिट काफी मामलो में काफी महत्वपूर्ण है चूँकि यहाँ पर बहुत से देशो के विदेश मंत्री, अरब एवं यूरोपियन देशो के राष्ट्राध्यक्ष एवं सरकारी प्रमुख आने वाले है। अभी तक मिली खबरों के अनुसार यहाँ पर मध्य पूर्व, यूरोप, साउथ अफ्रीका, जापान एवं यूके के नेता आने वाले है।

ब्रिटिश पीएम सुनक की मीटिंग

गाजा में मानवीय मदद के इंतजार के दौरान ही ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की काहिरा में मिस्त्र के प्रेजिडेंट अब्देल फतह अल-सिसी और फलीस्तीन में अथॉरिटी के प्रेसिडेंट महमूद अब्बास से मीटिंग हुई है। इस मीटिंग में उन्होंने (Rishi Sunak) गाजा में मानवीय मदद की एंट्री को अधिक आसान करने एवं इस युद्ध में आम नागरिको की सेफ्टी को लेकर बाते की।

अन्य देशो में इस्लाम को लेकर द्वेष बढ़ा

अब इजराइल-हमास युद्ध का प्रभाव अन्य देशो पर भी पड़ने लगा है। इसके मुस्लिम नागरिको को लेकर लोगो में द्वेष की भावना बढ़ने लगी है किन्तु यहूदी नागरिको को लेकर भी यही स्थिति है। ब्रिटेन की पुलिस ने इजराइल हमास युद्ध के बाद कुछ डाटा साझा किया है जिसके अनुसार 18 अक्टूबर के दौरान 218 यहूदी लोगो के खिलाफ क्राइम हुए है किन्तु पिछले वर्ष इसी समय के दौरान सिर्फ 15 ही क्राइम रिपोर्ट हुए थे।

लंदन में यहूदी एवं मुसलमानो के विरुद्ध द्वेष एवं इसकी वारदाते बढ़ी है। वहाँ स्कॉटलैंड यार्ड ने अपने डेटा के साथ इस बात की जानकारी दी है। इस टाइम पीरियड में वहां पर इस्लामोफोबिया के तहत क्राइम की मात्रा साल 2022 की तुलना में 42 से 101 केस पर आ गई है।

हमास ने 2 अमरीकी महिला छोड़ी

इजराइल और हमास युद्ध के 14वें दिन में भी हमास ने बहुत से नागरिको को कैद कर रखा है और अब उसके द्वारा 2 अमरीकी नागरिको को छोड़ने की खबरे आ रही है। इन दोनों को कतर के बीच में आने के बाद रिहाई मिली है। जो बाइडेन ने भी इन दोनों महिलाओ एवं उनके परिवार से फोन पर वार्ता कर ली है।

इन दोनों महिलाओं के नाम जूडिश रैनन (59) एवं नताली रैनन (18) है जोकि माँ-बेटी है। इस हमले में इनकी फैमिली के 10 अन्य लोग भी लापता हुए है। हमास के प्रवक्ता अबू उबैदा (Abu Ubaida) ने बताया है कि कतर के द्वारा मध्यस्थता की कोशिशों के बाद ही मानवीय वजह से इन दोनों को रिहाई दी गई है।

सभी बंधक वापस लाएंगे – आईडीएफ प्रवक्ता हगारी

उधर इजराइल की ओर से IDF ने भी हमास के बंदियों को छुड़ाकर इजराइल लाने की बात कही है। आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि वे अब दूसरी स्टेज की जंग योजना में जुट चुके है और इसमें एक जमीन की लड़ाई मुख्य रूप से होने की आशा है। अभी ये युद्ध और भी हफ्ते चलने के अनुमान है।

countries-meeting-in-kahira
countries-meeting-in-kahira

यह भी पढ़ें :- इजराइल-फलस्तीन संघर्ष में भारत किसे सपोर्ट करेगा, अरब देश की नज़रे भी भारत के स्टैंड पर रहेगी

इजराइल के विरुद्ध टेक समिट

इजराइल और हमास का संघर्ष तकनीकी जगत में भी पहुँचने लगा है और यहाँ पर लोग 2 हिस्सों में बँटे दिख रहे है। मेटा और गूगल ने 13 से 16 नवंबर तक लिस्बन में होने वाले ‘वेब शिखर समिट’ में सम्मिलित न होने का निर्णय लिया है। खबरों के अनुसार इसके आयोजक के एक कमेंट की वजह से इन दोनों ने यह निर्णय लिया है।

इसमें हमास के अटैक के बाद इजराइली एक्शन पर सवाल किये थे। इस वेब सम्मेलन के को-फाउण्डर पैड़ी क्रॉस ग्रेव ने अपने एक्स में पोस्ट किया था कि वो (Paddy Cross Grave) बहुत से वेस्टर्न लीडर्स एवं सरकार की बयानों एवं कामो से आश्चर्य में है। वार क्राइम उस समय होता है जिस समय वे सहयोगियों के तरफ से होता है, तो उनके सही रूप को सामने लाना चाहिए।

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।