एजुकेशन

CG TET Answer Key 2022: जानें कब जारी होगी छत्तीसगढ़ टीईटी आंसर की, vyapam.cgstate.gov.in पर रखें नजर

छत्तीसगढ़ की शिक्षक पात्रता परीक्षा को 18 सितम्बर में लिया गया था। अब इस परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्दी ही आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर घोषित हो जाएगी। छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की अंसार-की को इस हफ्ते किसी भी दिन जारी किया जा सकता है। सभी परीक्षा अभ्यर्थियों के पास अंसार की पर आपत्ति दर्ज करवाने का मौका रहेगा। इसके बाद परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जायेगा। टीईटी परीक्षा प्रमाण पत्र की वैधता जीवनभर रहने वाली है।

cg tet Answer key 2022 know when chhattisgarh tet answer key will be released

यह भी पढ़ें :-Teacher Recruitment 2022: शिक्षक के 3120 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

लेख का विषयछत्तीसगढ़ सीजी अंसार की 2022
सम्बंधित विभागछत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड, रायपुर
श्रेणीसरकारी नौकरी
माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://vyapam.cgstate.gov.in

इस वर्ष CGTET परीक्षा का पहला पेपर 18 सितम्बर के दिन प्रातः 9:30 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक और दूसरा पेपर दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 4:45 बजे तक लिया गया था। पहले पेपर में कुल 71.03 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे, वही दूसरे पेपर में 69.63 प्रतिशत उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। प्रदेशभर के कुल 1336 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा का आयोजन कराया गया था।

CG TET Answer Key 2022 : डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट को https://vyapam.cgstate.gov.in/ ओपन कर लें।
  • राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद, छत्तीसगढ़ के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET-2022) की अंसार-की के लिंक को चुन लें।
  • CG TET अंसार-की 2022 को डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी अपनी आईडी और पासवर्ड डाले।
  • सीजी टीईटी अंसार-की 2022 और सीजी टीईटी प्रश्न पत्र 2022 को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट रख लें।

इस बार की छत्तसीगढ़ सीजी टीईटी अंसार-की को चेक करने के लिए अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र और अन्य लॉगिन जानकारी को देना होगा। सही लॉगिन डिटेल्स के बिना मॉडल अंसार-की को पाना लगभग मुश्किल होगा। अंसार-की के जारी हो जाने के बाद सभी अभ्यर्थियों को आपत्ति सब्मिट करने का लिंक भी मिलने लगेगा।

अभ्यर्थी अंसार-की और प्रश्न पत्र को चेक कर सकेंगे

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 की अंसार-की को इसी साल जल्दी जारी होने की सम्भावनाएँ की जा रही है। इसके अतिरिक्त सीजी टीईटी मॉडल अंसार-की, सीजी टीईटी प्रश्न-पत्र भी जारी हो जायेंगे। सभी अभ्यर्थी ऑफिसियल वेबसाइट से अंसार-की और प्रश्न पत्रों को जाँच सकते है। ध्यान रखे परीक्षा का आयोजन करने वाली संस्था ने अभी तक सीजी टीईटी परीक्षा 2022 के लिए अंसार-की जारी होने की तिथि को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। लेकिन पिछले वर्षों के अनुभवों के आधार पर कह सकते है कि परीक्षा संपन्न होने के कुछ दिनों के बाद ही यह जारी हो जाती है।

सीजी टीईटी 2022 में अंक योग्यता

वर्गअंक प्रतिशत
सामान्य अभ्यर्थी60%
अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति50%

चूँकि पेपर को कल लिया जा चुका है तो इस हफ्ते के अंत तक सीजी टीईटी अंसार-की जारी हो सकती है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि मॉडल अंसार की जारी होने से पहले सीजी प्रश्न पत्र जारी हो सकते है। ऐसा इस कारण से है चूँकि कई बार परीक्षा लेने वाले निकाय सामान्यतया सभी अभ्यर्थियों के फायदे के लिए पहले प्रश्न पत्र जारी कर देते है। लेकिन अंसार-की बाद में जारी करते है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान