न्यूज़

CUET UG Result 2022: NTA की तरफ से इस तरह किए जाएँगे आपके मार्क्स का कैलकुलेशन, यूजीसी अध्यक्ष ने समझाया

CUET UG Result 2022: देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में स्नातक में प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों के यूजी रिजल्ट को लेकर एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) की तरफ से एक अहम नोटिस नोटिस जारी किया गया है। यह नोटिस सीयूईटी यूजी परीक्षा के मार्क्स कैलकुलेशन से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए एनटीए की तरफ से इसकी ऑफिसियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जारी किया गया है।

इस नोटिस में विस्तारपूर्वक बताया गया है की किस तरह सीयूईटी के मार्क्स कैलकुलेट किए जाएँगे और उसके बाद उनका नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा। इसके लिए परीक्षा में शामिल छात्र सीयूईटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर एनटीए द्वारा जारी नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते हैं।

नॉर्मलाइजेशन का अपनाया जाएगा फॉर्मूला

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा सीयूईटी यूजी परीक्षा 2022 को लेकर जारी नोटिस में यह कहा गया है की इस परीक्षा का आयोजन बहुत से विषयों के लिए कई शिफ्टों में किया गया था, इसलिए अलग-अलग शिफ्टों में प्रश्न पत्रों के कठिनता के लेवल को एक ही लेवल पर लाने के लिए नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया जाएगा। सीयूईटी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के मार्क्स को नॉर्मलाइज्ड करने के बाद ही परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

CUET UG Result 2022: 15 सितंबर को जारी होगा CUET यूजी का रिजल्ट, ऐसे करें स्कोरकार्ड डाउनलोड

मार्क्स कैलकुलेशन को लेकर यूजीसी अध्यक्ष ने समझाया

सीयूईटी यूजीसी परीक्षा के रिजल्ट के जारी होने को लेकर यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने पहले ही जानकारी दे दी थी, जिसमे उन्होंने बताया की CUET UG का रिजल्ट 15 सितंबर तक जारी किया जाएगा। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए यूजीसी परीक्षा पहली बार जुलाई में शुरू की गई और अगस्त में खत्म हो गई। सीयूईटी यूजी परीक्षा के मार्क्स की कैलकुलेशन के लिए इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली सेंटर, दिल्ली युनिवर्सिटी और आईआईटी दिल्ली के कई सीनियर प्रोफेसर्स की अगुवाई वाली कमिटी के द्वारा हुई बातचीत के बाद छात्रों के मार्क्स को कैलकुलेट करने का फॉर्मूला तैयार किया गया है। इसमें छात्र/छात्राओं द्वारा हासिल किए गए असली मार्क्स को इक्यूपरसेंटाइल मेथड के जरिए नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा।

CSIR UGC NET 2022 Admit Card: यूजीसी नेट एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, ugcnet.nta.nic.in पर प्रवेश पत्र ऐसे करें डाउनलोड

इस मेथड से छात्रों की और से हर विषय में प्राप्त किए गए असली मार्क्स को एनटीए स्कोर यानी परसेंटाइल स्कोर और नॉर्मलाइज्ड स्कोर में बदलकर छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा, जिसके जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट सीयूईटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button