एजुकेशन

CBSE Sample Papers 2022-23 (Soon): 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के छात्र सैंपल पेपर्स का उपयोग कर ऐसे कर सकते हैं तैयारी

CBSE Sample Papers 2022-23: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए सैंपल पेपर 2022-23 जारी करने वाला है। कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं का समय नजदीक आ रहा है, ऐसे में परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर के जारी होने बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्रों के लिए जल्द ही सैंपल पेपर बोर्ड द्वारा रिलीज किया जाएगा, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सीबीएसीई की तरफ से कक्षा 10 वीं और 12 वीं के सैंपल पेपर के अगले हफ्ते जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसके बाद छात्र सैंपल पेपर 2022-23 को सीबीएससी की ऑफिसियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in से ऑनलाइन मोड़ में डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीएससी सैंपल पेपर 2022-23 जल्द होगा जारी

सीबीएससी कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए हर साल परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर जारी करता है, जिससे छात्र सैंपल पेपर के माध्यम से अपनी परीक्षा की तैयारियों को और बेहतर कर सकेंगे। बात करें सीबीएससी सैंपल पेपर 2022-23 की बोर्ड की यह रिपोर्ट्स के मुताबिक यह माना जा रहा है की बोर्ड अगले हफ्ते किसी भी समय सैंपल पेपर जारी कर सकता है, हालाकिं अभी बोर्ड की तरफ से सैंपल पेपर जारी करने के लिए किसी तारीख और समय की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बोर्ड इसे जल्द ही छात्रों के लिए जारी करेगा।

बता दें शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा पहले कर दी गई थी, जिसके अनुसार दोनों कक्षाओं की परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी, जिसके बाद यह माना जा रहा है छात्रों की तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए बोर्ड जल्द ही सैंपल पेपर को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करेगा।

PIB Fact Check: फ्री इंटरनेट डाटा और रिचार्ज का लालच पड़ सकता है भारी, PIB ने किया बड़ा खुलासा

सैंपल पेपर के उपयोग से ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

सीबीएससी कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा से पहले नियमित अध्ययन और अभ्यास करते रहना होगा, जिसके लिए निर्दिष्ट समय के भीतर अपनी तैयारियों को बेहतर करने के लिए उनके पास सैंपल पेपर का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प होगा इसके लिए छात्र किस तरह सैंपल पेपर का उपयोग करके अपनी तैयारियों को बेहतर कर सकते हैं इसकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • छात्रों को सीबीएससी सैंपल पेपर को हल करके अपने सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ने और फिर से अभ्यास करने का मौका मिलेगा।
  • सीबीएससी सैंपल पेपर से 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों ने जो अपने सिलेबस में पढ़ा है उन्हें उसकी त्वरित सारांश मिल जाएगा, जिसके अभ्यास से उन्होंने कक्षा में जो भी सीखा है वह सभी उन्हें फिर से याद हो जाएगा।
  • छात्रों के लिए जारी सैंपल पेपर उस पैटर्न और सिलेबस पर आधारित है, जिस पर परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएँगे, इसलिए सैंपल पेपर में दिए गए प्रश्नों को हल करने से छात्रों को परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का पैटर्न जानने में मदद मिलेगी।
  • छात्रों को सैंपल पेपर के अभ्यास से बोर्ड परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्र के बारे में सही जानकारी मिल सकेगी, इसके साथ ही उन्हें परीक्षा में लिखे जाने वाले उत्तरों की लंबाई जिससे उन्हें सही अंक प्राप्त हो सके इसका अंदाजा हो जाएगा।
  • परीक्षा से पहले छात्र नियमित रूप से सैंपल पेपर को हल करने की कोशिश करते रहे इस अभ्यास से वह परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button