एजुकेशन

Carrier Options: 12 वीं के बाद ये कोर्स करके बना सकते हैं बेहतर करियर, मिलेगी बेहतर सैलरी

Carrier Options: जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की 12 वीं के बाद बच्चों के लिए उनके करियर को लेकर कई विकल्प मौजूद रहते हैं, लेकिन कौन सा करियर उनके भविष्य के लिए बेस्ट होगा, इसे लेकर बच्चे बहुत कन्फ्यूज रहते हैं। आज के दौर में करियर के लिए बेहतर कोर्सेज के विकल्प की बात करें तो कंप्यूटर से जुड़े डिग्री या डिप्लोमा कोर्सेज आपके करियर की राह को आसान कर सकती है, ऐसे में कौन सा कोर्स करके आप अपना करियर बेहतर कर सकते हैं इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे, तो चलिए जानते हैं क्या है 12 वीं के बाद एक बेहतर करियर ऑप्शन।

12 वीं के बाद बेहतर करियर के लिए चुने ये कोर्स

जैसा की हमने बताया की 12 वीं के बाद से आपके लिए बहुत से करियर के विकल्प मौजूद है, यदि बात करें कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्सेज की तो इनमे से एक कोर्स है बीसीए यानी बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स। जी हाँ बीसीए जो एक तरह का प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है, यह तीन साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है, जिसमे कंप्यूटर एप्लीकेशन, कंप्यूटर साइंस और सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ाया जाता है। जिसके लिए 12 के बाद छात्र बीसीए में एडमिशन ले सकते हैं, इस कोर्स को करने से आपकों आपके करियर में बेहतरीन संभावनाएं मिल सकती है।

बीसीए कोर्स के लिए जरुरी योग्यता

बीएससी कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को इसकी जरुरी योग्यताओं को पूरा करना होगा, इसके लिए यदि आप दिल्ली युनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो एडमिशन के लिए जरुरी योग्यताएँ निम्नानुसार है।

  • डीयू में एडमिशन के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 45 % अंकों से 12 वीं पास होनी चाहिए।
  • छात्र के 12 वीं में पीसीएम सब्जेक्ट होने आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को डीयू में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होगी।

बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन के बाद करियर ऑप्शन

बीसीए कोर्स करने के बाद छात्रों को जावा, नेटवर्किंग, डेटाबेस, डेटा स्ट्रक्चर, प्रोगरामिंग जैसे विषयों का बेहतरीन ज्ञान हो जाता है, जिसके बाद छात्र आगे के लिए एमसीए (मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन), एमआईएम (मास्टर्स इन इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट), एमबीए (मास्टर्स इन बिज़नेस मैनेजमेंट), एमसीएम (मास्टर्स इन कंप्यूटर मैनेजमेंट), आइएसएम (इनफार्मेशन सेक्योरिटी मैनेजमेंट) जैसे कोर्सेज कर सकते हैं, इसके अलावा बीसीए करने वाले उम्मदवारो को डेटा एनालिस्ट, डिजिटल मार्केटर, इनफार्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट, पेनिट्रेशन, साइबर सिक्योरिटी और डेटा साइंटिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं।

Teacher Recruitment 2022: शिक्षक के 3120 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

बीसीए की फीस

बात करें बीसीए कोर्स की फीस की तो प्राइवेट कॉलेजों में बीसीए कोर्स की फीस काफी ज्यादा होती है, वहीं यदि आप डीयू में बीसीए के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 5 से 15 हजार रूपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

BCA के बाद सैलरी पैकेज

बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स के बाद जॉब आपको बेहतर सैलरी पैकेज प्राप्त हो सकता है, बात करें शुरूआती तौर पर तो आपको 12 से 15 हजार रूपये मिलेंगे, वहीं अनुभव बढ़ने के साथ आपकी सैलरी 50 से 60 हजार रुपये तक हो सकती है, इसके अतिरिक्त एमएनसी कंपनी में नौकरी पर आपको लाखों रूपये सैलरी मिल सकती है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button