जॉब्स

Uttarakhand – जल्द जारी होगा समूह ग की 23 भर्तियों का कैलेंडर, 7000 पदों पर होगी भर्ती परीक्षा, सीएम ने किए निर्देश जारी

Uttarakhand: धामी सरकार की ओर से प्रदेश के बेरोज़गार लोगों बड़े कदम उठाए जाने वाले है। बीते दिनों 10 सितम्बर में उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग अधिकारियों की मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में तय किया गया कि आयोग अपने टेस्टों को बाधा ना पहुँचाते हुए ही अलग से 23 भर्तियाँ करवाएगा। राज्य लोक सेवा आयोग समूह-ग (Group-C) की 23 भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर एक हफ्ते में घोषित कर देगा।

सरकार ने समूह ग की 23 भर्तियों के लिए लोक सेवा आयोग को जिम्मेवारी देने का मन बना लिया है। अब अक्टूबर-नवंबर में तीन से चार भर्तियों के लिए विज्ञापन आ जाएंगे। दिसंबर-जनवरी में परीक्षा भी करवा दी जाएगी। राज्य लोक सेवा आयोग को लगभग 7,000 पोस्टों पर भर्ती परीक्षा करवानी है। आयोग के अध्यक्ष ने युवाओं को संयम रखते हुए तय तारीखों के अनुसार परीक्षा के लिए तैयारी करने की अपील की है।

अधिक स्टाफ की जरुरत के लिए आयोग को पत्र भेजा

डॉ राकेश कुमार (Dr. Rakesh Kumar) के अनुसार भर्तियों के लिए आयोग को अधिक मानव संसाधन की आवश्यकता होगी। आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि पर्याप्त मानव एवं वित्तीय संसाधन की जरुरत पूरी करने के लिए शासन को अनुरोध पत्र भेजा जा चुका है। हालाँकि कैबिनेट की बैठक में दस अनुसेवकों की ऑउटसोर्सिंग से भर्ती करने का निर्णय किया गया है। सीएम धामी ने सोमवार की सुबह ही अधिकारियों को जल्द कैलेंडर घोषित करने के आदेश दे दिए है।

यह भी पढ़ें :-उत्तराखंड UKSSSC में बड़ी हलचल, डेढ़ दर्जन कर्मचारी इधर से उधर, देखिए पूरी लिस्ट

क़ानूनी परेशनियों से बचने के लिए अध्ययन

अध्यक्ष ने बताया कि सभी 23 रिक्तियों की अधियाचन का बारीकी से अध्ययन किया जाना है। भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने से पहले इसके पाठ्यक्रम, भर्ती नियम, विज्ञापन आदि का अध्ययन किया जायेगा। इसके पीछे आयोग का लक्ष्य यह है कि भर्ती में किसी प्रकार की कानूनी परेशानी ना आये।

उम्मीदवारों के लिए सेल बनाएंगे

दूसरी ओर समूह-ग़ की भर्तियों के सम्बन्ध में उम्मीदवारों के सवाल और शंकाओं के हल के लिए राज्य लोक आयोग एक पब्लिक ग्रीवांस रेड्रेसल सेल (पीजीआरसी) की स्थापना करेगा। इसके साथ ही सोशल मिडिया हैंडल के माध्यम से भी समय-समय पर जानकारी दी जाएगी। इसके लिए विस्तृत विवरण, फ़ोन नंबर, ईमेल एवं सोशल मिडिया अकाउंट इत्यादि की जानकारी जल्दी दे दी जाएगी।

दिसम्बर और जनवरी में 3 से 4 परीक्षाओं को सुनिश्चित करेंगे

डॉ राकेश ने बताया इस क्रम में आयोग ने युद्धस्तर पर कार्यवाही शुरू कर दी है। किसी साल अक्टूबर और नवंबर में 3 से 4 महत्वपूर्ण परीक्षाओं का नोटिस प्राथमिकता के अनुसार घोषित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त दिसंबर-2022 और जनवरी-2023 में 3 से 4 टेस्टों को लिया जाना सुनिश्चित करेंगे।

यूकेएसएससी पेपर लीक प्रकरण (UKSSSC Paper Leak) आने के बाद प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे नौजवानों को काफी झटका लगा है। और सबसे अधिक रोष तो ऐसे अभ्यर्थियों में था जिन्होंने भर्ती परीक्षा का आवेदन फॉर्म भरा था। इन नौजवानों को इंतज़ार था कि अब भर्ती परीक्षा कैसे और कब होने वाली है। लेकिन अब सरकार ने इसके लिए बीच का मार्ग खोज लिया है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान