एजुकेशन

BHEL Recruitment 2022: 10 वीं पास के लिए BHEL में निकली बंपर भर्तियाँ, जाने कैसे करें आवेदन और कितनी मिलेगी सैलरी

BHEL Recruitment 2022 : सरकारी नौकरी की तलाश कर उम्मीदवारों के लिए भारत हैवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BHEL) द्वारा बंपर भर्तियाँ निकाली हैं। यह भर्तियाँ BHEL ने 10 वीं पास उम्मीदवारों को विभिन्न पदों पर नौकरी पाने का सुनहरा अवसर देने के लिए जारी की गई हैं। इस भर्ती के माध्यम से कुल 390 पदों पर रिक्तियाँ भरी जाएँगी जिनमे वेल्डर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, टर्नर, मेकेनिस्ट, मैकेनिक, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, कारपेंटर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, प्लंबर आदि के पद भरे जाएँगे, जिसमे आवेदन की आखरी तारीख 7 सितंबर 2022 तय की गई है।

इन पदों पर भर्ती के लिए जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वह इसकी ऑफिसियल वेबसाइट trichy.bhel.com पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

390 पदों पर BHEL ने निकाली भर्तियाँ

भारत हैवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की तरफ से सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, जिसके माध्यम से सरकार कुल 390 पदों पर भर्तियाँ आयोजित करेगी, जिनमे वेल्डर के 120, फिटर के लिए 186, इलेक्ट्रीशियन के लिए 34, टर्नर के लिए 14 पद, मेकेनिस्ट के लिए 14 पद, मैकेनिक के लिए 6 पद, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक के लिए 6 पद, कारपेंटर के लिए 4 पद, मैकेनिक मोटर व्हीकल के लिए 4 पद और प्लंबर के लिए 2 पद शामिल है।

अधिकतम आयु सीमा 27 साल

BHEL द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार भर्ती के लिए पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है, इसके लिए अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

भर्ती के लिए आईटीआई पास होना जरूरी

भारत हैवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के जारी पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल (10 पास) होनी जरुरी है, इसके साथ ही उम्मीदवार आईटीआई पास होने चाहिए। इन भर्ती पदों पर हालाकिं 2019, 2020, 2021 में आईटीआई पास उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र होंगे।

भर्ती के लिए असेसमेंट टेस्ट के जरिए होगा चयन

BHEL के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन असेसमेंट टेस्ट द्वारा ही किया जाएगा, इसके लिए सबसे पहले आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और फिर मेरिट में चयनित होने पर उन्हें असेसमेंट टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद टेस्ट पास करने वालों उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार कर उन्हें भर्ती किया जाएगा।

जाने किस पद के लिए कितनी मिलेगी सैलरी

भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को उनके पद अनुसार सैलरी दी जाएगी, जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • वेल्डर – 7700 रूपये प्रति महीना
  • फिटर – 8050 रूपये प्रति महीना
  • इलेक्ट्रीशियन – 8050 रूपये प्रति महीना
  • टर्नर – 8050 रूपये प्रति महीना
  • मेकेनिस्ट – 8050 रूपये प्रति महीना
  • मैकेनिक R and AC- 8050 रूपये प्रति महीना
  • इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक – 8050 रूपये प्रति महीना
  • कारपेंटर – 7700 रूपये प्रति महीना
  • मैकेनिक मोटर व्हीकल – 8050 रूपये प्रति महीना
  • प्लंबर – 7700 रूपये प्रति महीना

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button