एजुकेशन

BSEB 10th 12th Registration 2023: बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, देखें पूरा विवरण

BSEB 10th 12th Registration 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा आज से बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। बीएसईबी ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर एग्जाम फॉर्म को जारी कर दिया है, बिहार मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 सितंबर 2022 से शुरू हो चुकी है। जिसमे साल 2023 के लिए मैट्रिक और इंटरमीडिएट में शामिल होने वाले उम्मीदवार इसकी वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

बीएसईबी 10th 12th रजिस्ट्रेशन 2023 शुरू

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए जो उम्मीदवार शामिल होने वाले हैं वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं, जिसमे उम्मीदवार परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर परीक्षा फॉर्म जमा कर सकते हैं। बीएसईबी 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा फॉर्म 15 से 25 सितंबर 2022 तक परीक्षा फॉर्म को भरा और जमा किया जा सकता है। स्कूल प्रमुख लॉगिन कर परीक्षा फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, फॉर्म डाउनलोड करके उन्हें इसका प्रिंट छात्रों को देना होगा। छात्रों को फॉर्म भरकर अपनी सभी जानकारी और दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

छात्रों के पास परीक्षा फॉर्म की दो प्रितियां होना आवश्यक है, जिसमे से एक प्रति स्कूल में जमा की जाएगी और एक छात्रों के पास भविष्य के सन्दर्भ में स्कूल प्रमुख द्वारा विधिवत हस्ताक्षर होगी।

NEET PG 2023: नीट पीजी परीक्षा 5 मार्च को NBEMS ने जारी किया शेड्यूल, यहाँ देखें प्रैक्टिकल व परीक्षा थ्योरी की तारीख

बीएसईबी बोर्ड परीक्षा के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए जो छात्र ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • उम्मीदवार सबसे पहले बीएसईबी की ऑफिसियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको रेजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • अब फॉर्म को भरकर आपको दस्तावेजों को अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख दें।
  • इस तरह आपकी बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

छात्रों के लिए जरूरी निर्देश

  • परीक्षा फॉर्म में फोटो अपलोड करते समय फोटो का साइज 35 मिमी X 30 मिमी (400-500 केबी) में जेपीजी या जेपीईजी मोड में सेव होना चाहिए।
  • फोटो में छात्रों के सिर/चेहरे का आकर 25 मिमी X 20 मिमी होनी चाहिए।
  • फोटो का बैकग्राउंड सादा सफ़ेद या हल्का ग्रीन होना चाहिए।
  • छात्रों के स्कैन किए गए हस्ताक्षर जेपीजी या जेपीईजी मोड में सेव होना चाहिए।

आवेदन शुल्क :– बीएसईबी बोर्ड मेट्रिक (10 वीं) परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के छात्रों को 980 रूपये और एससी/एसटी/ईबीसी (BC-1) वर्ग को 865 रूपये फीस देनी होगी।

वहीं बीएसईबी बोर्ड इंटरमीडिएट (12 वीं) परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के छात्रों को 1400 रूपये और एससी/एसटी/ईबीसी (BC-1) वर्ग को 1140 रूपये फीस देनी होगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button