न्यूज़

यूपी के 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले महीने से होगी बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई

उत्तर प्रदेश में अब अगले महीने 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू हो जाएगी, शेष अन्य मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से होगी नर्सिंग की पढाई शुरू, देश में नर्सिंग हब के रूप में उत्तर प्रदेश को नई पहचान मिलेगी।

उत्तर प्रदेश में नर्सिंग शैक्षणिक संस्थानों की संख्या में इजाफे को लेकर बड़ी अपडेट जारी हुई है आपको बता दें, प्रदेश में नर्सिंग शैक्षणिक संस्थानों में आगामी नवंबर से 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू हो जाएगी यह पढ़ाया संस्थानों में इजाफा करने के क्रम से पहले चारण में की जाएगी। शेष अन्य सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से नर्सिंग की पढाई शुरू की जाएगी। राज्य सरकार की और से बुधवार को बताया गया है की प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाटन के पिछले कार्यकाल में मेडिकल कॉलेजों के विस्तारीकरण के बाद अब नर्सिंग और पैरा मेडिकल कर्मियों की कमी को पूरा करने की योजना में काम किया जा रहा है।

आपको बता दें प्रदेश में आम नागरिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खोलने के लिए देश में नर्सिंग हब के रूप में उत्तर प्रदेश को नई पहचान मिलेगी, इससे स्वास्थ्य सेवाएँ लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी और प्रदेश में विकास हो सकेगा।

जाने इन 11 जिलों में होगी पढ़ाई शुरू

आपको बता दें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले महीने से पढ़ाई शुरू की जाने वाली है, इसके पहले चरण में प्रदेश के 11 जिलों जालौन, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, सहरानपुर, बदायूं, बांदा, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में नवंबर से पढाई शुरू होगी, इसके लिए मेडिकल कॉलेजों में पीपीपी मोड़ पर बिल्डिंग बनेगी। जब तक बिलिडिंग बनने का काम पूरा होगा, तब तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों के भवनों में ही नर्सिंग की पढ़ाई होगी, अटल बिहाई विश्वविद्यालय लखनऊ और निदेशालय की और से छात्रों के प्रवेश के लिए काउंसलिंग चल रही है।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! दिवाली से पहले सैलरी के साथ मिलेगा एरियर का पैसा, जाने पूरी खबर

होगी 24 मेडिकल कॉलेजों में स्किल लैब की स्थापना

राज्य सरकार की और से प्रदेश में कॉलेजों के इजाफे को लेकर इसमें लगने वाले बजट के बारे में बताया गया है की 19 करोड़ की लागत से 24 मेडिकल कॉलेजों में स्किल लैब की स्थापना हो रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से इन स्किल लैब की स्थापना के लिए 18.96 करोड़ रूपये की धनराशि से आवश्यक उपकरण, पुस्तक, कंप्यूटर आदि की खरीद की जा रही है। इस बारे में चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया की छात्रों को पढ़ाने के लिए प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने वाली है। प्रधानाचार्य सह प्रोफेसर, वाइस प्रिंसिपल सह प्रोफेसर, सह आचार्य, सहायक आचार्य और ट्यूटर के पदों पर भर्ती के लिए महानिदेशालय ने विज्ञापन जारी किया है, इसमें करीब एक हजार विज्ञापन आए हैं। इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के माध्यम चल रही है।

सात नए बीएससी नर्सिंग कॉलेज खोले गए

मेडिकल कॉलेजों को लेकर प्रमुख सचिव ने बताया की सरकार ने वर्ष 2021-22 में राजकीय मेडिकल कॉलेजों में सात नए बीएससी नर्सिंग कॉलेज खोले हैं। अगले महीने 11 नर्सिंग कॉलेजों में शिक्षण कार्य शुरू होने से अब इनकी संख्या बढ़कर 23 हो जाएगी। इससे पहले आजादी को लेकर अब तक प्रदेश में राजकीय क्षेत्र में मात्र 05 बीएससी नर्सिंग कॉलेज थे, इस वर्ष सात नए कॉलेज खुलने के कारण इन संख्या 12 हो गई है, जो अगले महीने 11 नए कॉलेज बनने के बाद कुल 23 हो जाएँगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!