एजुकेशन

Bihar Police Vacancy 2022: बिहार में SI और कांस्टेबल भर्ती के लिए इतने पदों को मिली मंजूरी, जाने पूरी डिटेल

Bihar Police Vacancy 2022: बिहार पुलिस में भर्ती होने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बिहार सरकार के गृह विभाग ने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फाॅर्स (SDRF) में प्रतिनियुक्ति के लिए मंजूरी दे दी है। इस प्रतिनियुक्ति के माध्यम से बिहार पुलिस विभाग के विभिन्न पदों में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल ग्राउंड ड्यूटी, हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर, कांस्टेबल वाहन सह मोटरबोट चालक जैसे पदों को भरा जाएगा। बिहार पुलिस भर्ती के माध्यम से कुल कितने पद भरे जाएँगे, इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की क्या योग्यता रखी गई हैं और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू होंगी चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

बिहार SI और कांस्टेबल भर्ती के लिए इतने पदों को मिली मंजूरी

बिहार सरकार जल्द ही राज्य में SI और कांस्टेबल भर्ती समते अन्य पदों के लिए भर्ती के नोटिफिकेशन जारी करेगी, इन पदों के लिए गृह विभाग से मंजूरी मिलने के बाद इसमें आवेदन प्रक्रिया को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके लिए बिहार सरकार के गृह विभाग ने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फाॅर्स (SDRF) में प्रतिनियुक्ति के जरिये बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस में 393 अतिरिक्त पदों को सिर्जित किया जाएगा।

इस भर्ती के माध्यम से विभाग में जिन पदों को स्वीकृति मिली है उसमे इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल के पद शामिल हैं, इन पदों में 20 इंस्पेक्टर, 75 सब इंस्पेक्टर के पद, 59 हेड कांस्टेबल (ग्राउंड ड्यूटी/ग्राउंड ओपेरटर) के पद, 14 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल (वाहन सह मोटरबोट चालक) और 225 कांस्टेबल के पद शामिल किए गए हैं। सरकार की और से जारी पदों पर लगभग 22 करोड़ 79 लाख रूपये का वार्षिक खर्च आएगा, जिसके लिए जल्द ही आवेदन आमंत्रित किए जाएँगे।

बिहार पुलिस भर्ती 2022 पात्रता

बिहार पुलिस भर्ती के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12 वीं पास होनी चाहिए या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य समकक्ष बोर्ड से प्रमाण पत्र हो या बिहार राज्य मदरसा बोर्ड से मौलवी पास हो या बिहार के संस्कृत बोर्ड से शास्त्री या आचार्य का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

इतने साल के लिए होती है भर्ती

बात करें एसडीआर भर्ती की तो आपदा बचाव के समय बचाव और राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की तर्ज पर ही एनडीआरएफ का गठन किया गया था, इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग के जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन्हे पाँच-पाँच सालों की प्रतिनियुक्ति पर एसडीआरएफ में भेजने का प्रावधान है।

LIC Recruitment 2022: एलआईसी में निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा देना होगा सीधा इंटरव्यू

कब से होंगे आवेदन शुरू

बिहार पुलिस भर्ती के लिए विभाग की तरफ से पदों को स्वीकृति मिल चुकी है, जिसके बाद सरकार जल्द ही भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू कर सकती है। आवेदन से संबंधित आवश्यक सूचना बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर आ जाएगी,जिसके लिए उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button