रिजल्ट

Bihar DELED Result 2022: इस दिन घोषित होंगे बिहार डीएलएड के परिणाम, डाउनलोड करें फाइनल आंसर की

बिहार डीएलएड की परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए एक जरुरी खबर आ रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड शीघ्र ही डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन परीक्षा परिणाम (Bihar DELED Result) को जल्द जारी कर सकता है। सभी अभ्यर्थी परीक्षा परिणाम को जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट bihardeled.com पर बड़ी आसानी से देख सकेंगे। कुछ दिनों पूर्व ही BSEB ने डीएलएड परीक्षा की अस्थाई अंसार-की को जारी किया था। इसके बाद सभी अभ्यर्थियों को 24 सितम्बर के दिन शाम 5 बजे तक अपनी आपत्ति सबमिट करने का भी अवसर दिया था।

bihar deled results will be declared on this day
इस दिन घोषित होंगे बिहार डीएलएड के परिणाम, डाउनलोड करें फाइनल आंसर की

बिहार DEled परीक्षा को 14 से 22 सितम्बर तक आयोजित करवाया गया था। इस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। प्रदेशभर के 80 परीक्षा केंद्रों में 3 पालियों में परीक्षा को लिया गया था। पहली पाली सुबह 10:30 बजे से ली गयी थी, दूसरी पाली दोपहर 12:30 बजे से 02:30 बजे तक और तीसरी पाली शाम 04:00 बजे से 06:30 बजे तक ली गयी थी। लिखित परीक्षा को CBT (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड पर ली गयी थी और इसके प्रश्न-पत्र में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न दिए गए थे।

डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा

जो अभ्यर्थी इस पात्रता परीक्षा में अच्छी रैंक प्राप्त कर लेंगे उन्हें बिहार के डीएलएड कॉलेजों में डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (DEled) पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जायेगा। इस कारण से यह परीक्षा छात्रों के कोर्स के लिए एक आवश्यक परीक्षा साबित होगी। विभाग द्वारा जल्द से जल्द परीक्षा मूल्याङ्कन के बाद सितम्बर के अंतिम दिनों में परीक्षा परिणाम के जारी करने की उम्मीदे जताई का रही थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकों की जाँच को 17 से 26 अगस्त तक पूरा कर लिया था।

बिहार डीएलएड परीक्षा परिणाम देखने की जानकारी

  • सबसे पहले अभ्यर्थी बिहार डीएलएड की ऑफिसियल वेबसाइट http://bihardeled.com को ओपन करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर बिहार डीएलएड रिजल्ट-2022 का लिंक आ जाने पर इसको चुन लें।
  • अब क्रेडेंटिअल मेनू मने अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड डाले।
  • दोनों क्रेडेंटिअल सही होने पर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा।
  • रिजल्ट के नीचे दिख रहे डाउनलोड विकल्प को चुनकर अपना रिजल्ट डाउनलोड करके सुरक्षित रख लें।

बिहार डीएलएड रिजल्ट 2022 – रीचेकिंग (पुनर्मूल्यांकन)

यदि परिणाम आने के बाद कोई अभ्यर्थी अपने अंको से संतुष्ट नहीं है तो वह BSBE डीएलएड रिजल्ट के लिए पुनर्मूल्यांकन/ रीचेकिंग का आवेदन कर सकता है। परीक्षा परिणाम को अधिकारी जारी करेंगे, जानकारी को जांचेंगे, सभी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबपोर्टल पर छात्र पुनर्मूल्यांकन का आवेदन कर सकते है। परीक्षा परिणाम के जारी होने के बाद सभी उम्मीदवारों को काउन्सलिंग के लिए आना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को काउन्सलिंग के समय सभी आवश्यक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन करवाना है।

परिणाम के बाद आवश्यक प्रमाण पत्रों का विवरण

  • बिहार डीएलएड परीक्षा प्रवेश पत्र (Admit Card)
  • मार्कशीट
  • दसवीं एवं इंटरमीडिएट की मार्कशीट
  • उम्मीदवार का जन्म प्रमाण-पत्र
  • चरित्र प्रमाण-पत्र
  • नवीनतम रंगीन पासपोर्ट आकार फोटो

बिहार डीएलएड की कटऑफ मार्क्स लिस्ट

वर्गप्राप्त अंककटऑफ प्रतिशत
गैर-आरक्षित/ सामान्य280+62.22%
पिछड़ा वर्ग265+58.88%
ईबीसी आर्थिकरूप से पिछड़े (EBC)250+55.55%
आर्थिकरूप से कमजोर (EWS)235+52%
अनुसूचित जाति201 – 220+47 – 49%
अनुसूचित जनजाति220+49%
विकलांग185+42%

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!