एजुकेशन

Bihar Board: बिहार बोर्ड ने 11वीं में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की, सितंबर अंत तक कर सकते हैं अप्लाई

बिहार शिक्षा बोर्ड (Bihar Board) ने 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। जैसा कि आप सभी लोगो को जानकारी होगी कि बिहार एजुकेशन बोर्ड दसवीं कक्षा का परिणाम पहले ही घोषित कर चुका है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई की कक्षा 11वीं में सत्र 2022-24 के प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए प्रतिभाग करने वाले छात्रों एवं अभिभावकों के लिए जरुरी सूचना निकाली है। बिहार बोर्ड ने अपने ट्वीटर अकाउंट के माध्यम से यह सूचना भी दी है।

bihar board has started the application process for admission in class 11th

यह भी पढ़ें :- Bihar SCB Recruitment 2022: बिहार सहायक, सहायक प्रबंधक के पद के लिए निकली बंपर भर्ती, biharscb.co.in पर करें आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई की कक्षा 11 सत्र 2022-24 के प्रवेश के नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन होना है। 11वीं की प्रवेश परीक्षा में नामांकन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन और शुल्क की अदायगी बिहार बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर 26 सितम्बर तक कर सकेंगे।

नामांकन के लिए योग्यताएँ

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए छात्र की आयु 1 अप्रैल 2022 के दिन न्यूनतम 15 साल और अधिकतम 17 साल होनी चाहिए। आवेदन छात्र को बिहार राज्य का निवासी होना होगा। इसके साथ ही वह मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

सीटों की संख्या की जानकारी

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई की 11वीं कक्षा में छात्र-छात्राओं के लिए 47-47 सीटे है। इसमें छात्रों के लिए विज्ञान की 11, कला की 17, वाणिज्य 19 सीटें है। और छात्राओं के लिए विज्ञान की 08, कला की 20 और वाणिज्य की 19 सीटे रहेंगी।

प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र का विवरण

उम्मीदवार ध्यान रखे कि बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा के माध्यम से प्रवेश देगा। परीक्षा को कई चरणों में पूर्ण करवाया जाएगा। यह परीक्षा 120 अंकों की रहेगी। इसके सभी प्रश्न बहुविकल्प प्रकृति के होंगे। प्रत्येक सवाल के लिए 1-1 अंक मिल सकेंगे। पेपर में 10वीं स्तर के प्रश्न आएंगे। प्रश्न पत्र में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, बौद्धिक क्षमता आदि विषयों के 30-30 प्रश्न शामिल रहेंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घण्टे 15 मिनटों की समय सीमा रहेगी। इसमें 15 मिनट का समय कूल ऑफ के लिए रहेगा।

आवेदन प्रक्रिया की जानकारी

  • उम्मीदवार को सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट secondary.ibharboardonline.com को ओपन कर लें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करके निर्देशानुसार फॉर्म को भर दें।
  • परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया में मिले यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा उम्मीदवार छात्र और उनके अभिभावक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म में त्रुटि संशोधन को 26 सितम्बर तक कर सकते है।

सिमुलतला विद्यालय प्रशासन ने बताया है कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी 119 में से 59 छात्रों ने अपनी टीसी ले ली है। पिछले वर्षो में शिक्षकों की कमी को एडहॉक पर शिक्षक रखकर पूरी कर ली गयी है। स्कूल की स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी और इसक पहला बैच साल 2014 में दसवीं कक्षा से पसौत हुआ था।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान