फाइनेंस

दिवाली पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, प्याज, दाल समेत इन चीजों के घटाए दाम, जाने पूरी खबर

इस दिवाली सरकार उपभोक्ताओं को बड़ी खुशखबरी दे रही है, उपभोक्ता मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने दालों की कीमत में 8 रूपये की कटौती की है और बफर स्टॉक से प्याज मुहैया करा रही है।

Inflation on Diwali and Festival: इस महीने दिवाली का फेस्टिव सीजन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे केंद्र सरकार आम जनता की इस दिवाली को और भी रोशन करने के लिए उन्हें कई तरह की सौगात दे रही है। आपको बता दें दिवाली से ठीक पहले सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए (महंगाई भत्ते) की घोषणा कर चुकी है, जिसके बाद अब अपने उपभोक्ताओं को सस्ता भोजन कराने के लिए सरकार ने जबरदस्त ऐलान करते हुए यह घोषणा की है की वह सस्ती कीमत पर दाल और प्याज मुहैया कराएगी। जिसे लेकर उपभोक्ता मंत्रालय ने गुरुवार को बताया की दिवाली पर खाने-पीने की चीजों के दाम कंट्रोल में रखने की हर कोशिश की जा रही है, जिससे उपभोक्ताओं को इसका फायदा मिल सके।

जाने सरकार का बड़ा फैसला

इस दिवाली उपभोक्ताओं को सस्ती कीमत पर राशन की चीजें मुहैया करवाने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए राज्यों को बेहद ही कम कीमत पर दाल मुहैया कराने की घोषणा की है, जिसकी जानकारी उपभोक्ता मंत्रालय की तरफ से दी गई है। इस जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने दालों की कीमत में 8 रूपये की कटौती की है और इसी कीमत से राज्यों को दाल मुहैया करा रही है, ताकि उपभोक्ताओं तक सस्ता अनाज पहुँचाया जा सके और इससे लोगों को त्यौहार में बढ़ती महंगाई से राहत मिल सके।

प्याज की कीमतें भी होंगी कम

उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दाल की तरह सरकार ने प्याज की कीमतों को भी कम करने के लिए बड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है, जिसके लिए उपभोक्ता मंत्रालय के अनुसार त्यौहार पर बाजार में प्याज की किल्लत न हो इसके लिए सरकार बफर स्टॉक से प्याज मुहैया करा रही है।

अब तक इतने टन दाल उपलब्ध करवा चुकी है सरकार

आपको बता दें सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, सरकार के पास अभी करीब 43 टन दाल का स्टॉक है। जबकि त्योहार सीजान से पहले ही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सस्ती दरों पर दाल उपलब्ध करा दी थी, हालांकि केंद्र सरकार अब तक राज्यों को 88,000 टन दाल उपलब्ध करा चुकी है, सरकार ने मसूर दाल की एमएसपी 500 रूपये प्रति क्विंटल बढ़ा दी। इसके बाद मसूर की एमएसपी 5,500 रूपये बढ़कर 6 हजार रूपये हो गई, यानी सरकार किसानों के हित का भी सोच रही है, जिससे आम जनता को दिवाली में सस्ती कीमतों पर दाल और प्याज जैसी खाद्य सामग्री उपलब्ध हो सके।

Benefits of Hing: हींग के इस्तेमाल से पेट की दिक्कतों हो जाएंगी गायब, जान ले इस्तेमाल करने के तरीके

सरकार करती है दाल आयत

जैसा की भारत जैसी बड़ी आबादी की सुविधाओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार कई प्रयास करती रहती है, उसी तरह भारत उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए दालों का आयात भी करता है। जिसे लेकर उपभोक्ता मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, म्यांमार से वित्त वर्ष 2022 से 2026 तक देश में हर साल 2.5 लाख टन उड़क और एक लाख टन अरहर दाल का आयत किया जाएगा, इसके अलावा दक्षिण अफ्रिका देश माली से भी अगले पाँच साल में 50 हजार टन अरहर दाल का आयात किया जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!