न्यूज़

Clove Benefits: रोजाना करें लौंग का सेवन, इन बिमारियों से बचाने में कवच का करेगा काम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Clove Benefits: देश के हर किचन में बहुत से गर्म मसाले पाए जाते हैं, जिनमे एक गर्म मसाला लौंग भी है। लौंग में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसके लिए इसका इस्तेमाल खाने में मसाले के साथ-साथ कई बीमारियों का खतरा दूर रखने के लिए दवाई के रूप में भी किया जाता है। अपने रोजमर्रा के जीवन में गलत खान-पान की वजह औ से हमे स्वास्थ संबंधी कई बिमारियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में हर छोटी-छोटी बिमारी के इलाज के लिए महंगी दवाईयाँ का सेवन स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं लौंग खाने से आपको कई स्वास्थ संबंधी बिमारियों से राहत मिल सकती है, अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते है लौंग के सेवन से कई स्वस्थ संबंधी फायदे।

लौंग के सेवन के फायदे

लौंग का इस्तेमाल हजारों सालों से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए एक विशेष जड़ी-बूटी के रूप में किया जा रहा है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसी कई औषधिक गुण पाए जाते हैं, जो हमे कई बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम, डायबिटीज कंट्रोल, पाचन की समस्या से बचाने का काम करते हैं।

सर्दी-जुकाम में लाभकारी

जैसा की लौंग को गर्म मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए लौंग का सेवन फायदेमंद माना जाता है। लौंग के सेवन से खांसी से राहत मिल जाती है इसके साथ ही यह मौसमी बिमारियों से शरीर की रक्षा करती है, इसलिए सर्दी-जुकाम में लौंग का सेवन खाने के साथ या मुँह में एक लौंग रखकर करने से आपको गले के दर्द, खासी और जुकाम से राहत दिलाने में मदद करेगा।

डायबिटीज रखे कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए लौंग का सेवन बेहद ही फायदेमंद हो सकता है, लौंग में न्यूट्रिएंट्स शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना लौंग का सेवन बेहद ही काम का साबित होता है और आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है, इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन की समस्या से दिलाए राहत

कई बार बाहर का उल्टा-सीधा खाना खा लेने से पेट में पाचन की समस्या होने लगती है, पाचन तंत्र खराब होने से पेट में गैस की समस्या से जलन, अपच और कब्ज जैसी परेशानी हो जाती है, ऐसे में रोजाना लौंग का सेवन आपको इन सभी बिमारियों से राहत दिला सकता है। लौंग उलटी या मतली को रोकने के साथ पाचन की सभी समस्याओं से आराम दिलाने में मदद करता है।

PM Kisan: वित्त मंत्री ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए की बड़ी घोषणा, सुनकर आप भी खुशी से उछाल पड़ेंगे

मुँह से दुर्गन्ध करे दूर

अधिकतर लोगो को मुँह से दुर्गन्ध की समस्या से परेशानी रहती है, यह समस्या पायरिया से ग्रसित लोगों में देखि जाती है, ऐसे में अगर आप अपने मुँह की बदबू और दांतों के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 40 से 50 दिनों तक लगातार रोजाना सुबह मुँह में साबुत लौंग का सेवन करना पडेगा, ऐसा रोजान करने से आपको कुछ समय बाद अपने आप ही इसके फायदे देखने को मिलेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!