न्यूज़

Bank FDs : अगर आप भी चाहते हैं एफडी से अधिक रिटर्न तो इन जगहों पर लगाएं पैसा, होगा लाखों का लाभ

Bank FDs : दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की आज के समय में हर कोई अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एफडी में बचत करना काफी सुरक्षित मानते हैं जिसमे उन्हें अधिक रिटर्न प्राप्त हो सके, अगर आप भी अपने अतिरिक्त पैसों के ऐसे ही किसी निवेश की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपको एफडी के अलावा ऐसे अन्य निवेश के विकल्प बताएँगे जिनमे निवेश करके आपको एफडी से भी अधिक रिटर्न प्राप्त हो सकेगा और इनमें आपके पैसे भी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे, चलिए जानते हैं क्या है ये विकल्प जिनमे आपको बेहतर रिटर्न मिल सकेगा।

जाने बेहतर निवेश से कैसा कमा सकते हैं लाभ

अगर आप भी अपने पैसे को निवेश करना चाहते तो एफडी के अतिरिक्त और भी बहुत से विकल्प आपके लिए मौजूद है, जिनमे सुरक्षित निवेश कर आप बेहतर लाभ अर्जित कर सकेंगे। जो आपके लिए बचत के बेहद ही बेहतर विकल्प के रूप में साबित होगा, यह विकल्प सरकारी योजना, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, रियल स्टेट आदि है, इन विकल्पों में निवेश से आपको कैसे लाभ मिलेगा इसके लिए जानते हैं इनकी पूरी जानकारी।

सरकारी योजनाएँ

बैंक या पोस्ट ऑफिस में एफडी के अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी बहुत सी बचत योजनाएँ है, जिनमे निवेश के माध्यम से आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकेंगे। इन योजनाओं में किसान विकास पत्र, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स आदि शामिल है, इनमें लाभार्थी को लॉन्ग टर्म निवेश पर बेहतर रिटर्न प्राप्त होता है साथ ही टैक्स पर भी छूट का लाभ मिल जाता है।

रियल एस्टेट में लगाए पैसा

रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट भी निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प है, आप चाहे तो इसमें भी पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं, म्युचुअल फंड्स की तरह ही होता है। इस स्कीम को वह कंपनियां लॉन्च करती है जिनके पास कमर्शियल प्रॉपर्टी होती है, इस स्कीम के माध्यम से आप अपना पैसा शेयर मार्किट में न लगाकर प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं। इसके लिए यह कंपनियां आम लोगों से पैसे जुटाकर बड़ी प्रॉपर्टी खरीदती है। रियल स्टेट में यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट होना चाहिए।

इंडेक्स फंड्स में कर सकते हैं निवेश

कम जोखिम पर अधिक फायदे के लिए आप इंडेक्स फंड्स में निवेश कर सकते हैं, यदि आप स्टॉक में पैसा लगाने का रिस्क नहीं लेना चाहते या कम शुरुआत में थोड़े निवेश से लाभ कमाना चाहते हैं तो इंडेक्स फंड्स में पैसा लगा सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है, इसमें आपको गोल्ड को डिजिटल तरीके से खरीदना होता है और इसका लॉक इन पीरियड आठ साल का होता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह है की आप इसमें निवेश पर कैपिटल गेन टेक्स देने से बच जाते हैं , इसके अतिरिक्त सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आपको 25 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा भी मिलता है और यह जीएसटी दायरे से भी बाहर रहता है। गोल्ड मार्किट में बढ़ती तेजी का फायदा आपको इससे मिल जाता है और भारत में गोल्ड एक बेहतर निवेश का विकल्प माना जाता है।

सम्बंधित खबर

Back to top button