न्यूज़

Ayushman Bharat Yojana List 2022 : आयुष्मान कार्ड लाभार्थी सूची जारी, ऐसे करें लिस्ट में नाम चेक

देश के पीएम नरेंद्र मोदीजी ने 14 अक्टूबर के दिन आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया है। इस योजना में देश के कार्बन 10 करोड़ बीपीएल कार्ड धारक परिवारो के 50 करोड़ सदस्यों को लाभार्थी बनाया गया है। इस योजना के लिस्ट में नाम होने पर ही अधिकृत अस्पताल से 5 लाख तक के उपचार का मेडिकल बीमा मिल जाता है।

देश के आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया है। इस योजना के लाभार्थी को 5 लाख रुपयों तक का उपचार निःशुल्क मिलता है। इस प्रकार से देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की स्वास्थ्य चिकित्सा सुनिश्चित होती है। जिन्होंने आवेदन किया है वो अपना नाम Ayushman Bharat Yojana List में चेक कर सकते है। नाम को योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक करना है।

यदि आपका नाम योजना की लिस्ट में शामिल है तो आप योजना में सूचीबद्ध किये गए हॉस्पिटल में जाकर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का इलाज एकदम निःशुल्क करवा सकेंगे। योजना की सूची में आने वाले लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का मेडिकल बीमा मिल जाता है। योजना को 14 अप्रैल 2018 के दिन पीएम द्वारा शुरू किया गया था। इसमें देश के 10 करोड़ बीपीएल परिवारों के 50 करोड़ नागरिकों को निःशुल्क उपचार का लाभ मिलता है। लेकिन बीपीएल श्रेणी के अलावा आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को भी योजना में शामिल करने की तैयारी है।

आयुष्मान कार्ड के लिए योग्यताएँ

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक हो।
  • वह बीपीएल कार्ड धारक हो।
  • परिवार के किसी सदस्य के नाम पक्का घर न हो।
  • किसी भी सरकारी आवासीय योजना का लाभार्थी ना हो।
  • उम्मीदवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना आंकड़ों में आता हो।

आयुष्मान कार्ड लाभार्थी सूची क्या है?

आयुष्मान भारत योजना एक बड़े स्तर पर जारी की गयी केंद्रीय योजना है। केंद्र सरकार देश के प्रत्येक निर्धन नागरिको को स्वास्थ्य सुविधा देने की मंशा रखती है। इस स्कीम के अंतर्गत देश के 10 करोड़ परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रहता है। योजना की लाभार्थी सूची में नाम आने पर लाभार्थी गंभीर बिमारियों का भी उपचार बड़ी सरलता करवा सकते है। इसके लिए लाभार्थी को 5 लाख रुपए सालाना का मेडिकल इंश्योरेंस मिलता है। लाभार्थी को स्कीम के माध्यम से हॉस्पिटल में एडमिट होने से पूर्व एवं बाद में होने वाले खर्चे का कवर मिलता है।

लेकिन इन सभी लाभों के लिए आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में आना अनिवार्य है। यदि आपका या आपके परिवार के सदस्य का नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आप योजन में मिलने वाले फायदे नहीं ले सकेंगे।

आयुष्मान कार्ड लाभार्थी सूची में नाम चेक करना

कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत की लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम 2 तरीकों से चेक कर सकता है, जोकि निम्न है –

  • टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14555 पर संपर्क करके।
  • ऑनलाइन वेबपोर्टल के माध्यम से

टोल फ्री नंबर पर कॉल करके – फोन से कॉल करके आयुष्मान भारत की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको हेल्पलाइन नंबर 14555 को डायल करना है। आपसे फोन पर ऑपेरटर कुछ जानकारियाँ मांगेंगे। यह सब सही होने पर आपको बता दिया जायेगा कि आपका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी लिस्ट में है अथवा नहीं।

यह भी पढ़ें :- <strong>प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बैंक खाते से आधार कार्ड को ऐसे करें लिंक</strong>

ऑनलाइन माध्यम से नाम चेक करना – आप अपने स्मार्टफोन/ लैपटॉप/ कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन वेबपोर्टल पर योजना की लाभार्थी लिस्ट चेक कर सकते है। नीचे बताये गए बिन्दुओं को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबपोर्टल https://mera.pmjay.gov.in को ओपन करना है।
  • वेबपोर्टल पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज़ करना है।
  • इसके नीचे बॉक्स में प्रदर्शित कॅप्टचा कोड को टाइप करके “Genetrate OTP” बटन को दबा दें।
  • मोबाइल नंबर पर आये OTP को सत्यापित करवा लें।
  • आपको स्क्रीन पर एक सर्च बॉक्स मिलेगा, इसमें अपने स्टेट का नाम चुन लें।
  • इसके नीचे के बॉक्स में आपको यह चुनना है कि आप अपना नाम कैसे चेक करेंगे जैसे – नाम से, राशन कार्ड से, मोबाइल नंबर से अथवा URN नंबर से।
  • अपना नाम नहीं मिल रहा है तो अपने पिता, परिवार सदस्यों के नाम से जरूर चेक करें।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान