स्पोर्ट्स

Asia Cup 2022: कल से शुरू हो रहा एशिया कप, यहाँ पर होगा लाइव प्रसारण

Asia Cup 2022: दोस्तों जिन भी क्रिकेट फैंस को एशिया कप के शुरू होने का बेसबरी से इंतजार लगा हुआ था, उन्हें यह जानकारी बेहद ही ख़ुशी होगी की एशिया कप का आगाज यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में 27 अगस्त यानी कल से शुरू होने जा रहा है। टूर्नामेंट का श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच होगा, वहीं भारतीय टीम 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले से टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। सात बार की चैंपियन रही भारतीय टीम के एशिया कप में प्रदर्शन को लेकर सभी फैंस इस मुकाबले का लेकर काफी उत्सुक है, अगर आप भी एशिया कप टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले इससे जुड़ी सभी जानकारी जैसे इसका फॉर्मट क्या होगा, किस तरह खेला जाएगा जानना चाहते हैं तो इसकी सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

कल से शुरू हो रहा एशिया कप

एशिया कप का आगाज कल से होने जा रहा है, इस टूर्नामेंट की शुरुआत पहली बार 1984 शारजाह में की गई थी। जिसमे केवल तीन टीमों इंडिया, पकिस्तान और श्रीलंका ने हिस्सा लिया था। इस वर्ष होने वाले एशिया कप 2022 में 6 टीमें जिनमे भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, हॉन्गकॉन्ग हिस्सा लेंगी। इस साल एशिया कप टूर्नामेंट का आयोजन पहले श्रीलंका में किया जाना था, लेकिन श्रीलंका के राजनैतिक हालात ठीक न होने के चलते उसे यूएई में ट्रांसफर कर दिया गया । एशिया कप के सभी मैच दुबई और शारजाह में खेले जाएँगे, यह यूएई के एशिया कप की चौथी बार मेजबानी होगी।

यह भी पढ़ें:- शुभमन गिल-सारा तेंदुलकर ने इंस्टाग्राम पर एक-दूसरे को किया अनफॉलो, क्या हो गया ब्रेकअप?

इस तरह और इस फॉर्मट में खेला जाएगा Asia Cup 2022

इस वर्ष एशिया कप को टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा, यह इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इस साल टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, टी20 विश्व कप का आयोजन अक्टूबर से नवंबर तक किया जाएगा। एशिया कप को इस फॉर्मेट में खेलना के मुख्य उद्देश्य टी20 विश्व कप में खेलने वाली टीमों की तैयारी का भी ये एक बेहतर जरिया बन सकेगा।

एशिया कप में कुल 6 टीमें होंगी, जिनमे तीन-तीन के ग्रुप बनाए जाएँगे। इनमे एक ग्रुप में भारत, पकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग की टीम होगी वहीँ दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम रहेगी। इनमे टॉप चार टीम सुपर 4 में एंट्री करेंगी, जिसके लिए सभी टीमें अपने ग्रुप में दूसरी टीम से एक-एक मैच खेलेंगी। इसके बाद रोबिन राउंड शुरू होगा, इसमें चार टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी। जिसके बाद लास्ट टॉप 2 टीमो का मुकाबला 11 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:- ओपनिंग डे पर लाइगर हिट, पहले दिन विजय देवरकोंडा की फिल्म ने आमिर और अक्षय को पीछे छोड़ा

कहा होगी एशिया कप की लाइव स्ट्रीमिंग

एशिया कप की लाइव स्ट्रीमिंग मोबाइल पर देखने के लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार एप पर उपलब्ध होगी, वहीं टेलीविज़न पर मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स और डीडी स्पोर्ट्स के चैनलों पर देखा जा सकता है। भारत-पाकिस्तान मैच सहित एशिया कप के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट 132 देशों में किया जाएगा, एशिया कप 2022 के मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं, जो लाइव ब्रॉडकास्ट का मुख्या प्रसारणकर्ता है। विश्व स्तर पर विभिन्न टीवी चैनलों और लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के अधिकारों को आधिकारिक प्रसारक द्वारा लाइसेंस दिया गया है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान