न्यूज़

Army Dog Zoom: आर्मी के असॉल्ट डॉग जूम की मौत, आतंकवादियों की गोलियां लगने से हुआ था घायल

सेना के असॉल्ट डॉग जूम की आज यानी 13 अक्टूबर के दिन तकरीबन 12 बजे मृत्यु हो गयी। उसका आर्मी के 54 AFVH हॉस्पिटल में उपचार चल रहा था। सेना की तरफ से बताया गया कि जूम की स्थिति में सुधार देखा जा रहा था और उसकी ओर से अच्छी प्रतिक्रिया आ रही थी। प्रातः करीबन 11:45 बजे तक तो वह ठीक ही लग रहा था। लेकिन इसके बाद Army Dog Zoom अचानक हांफने लगा और मर गया।

सेना ने 10 अक्टूबर के दिन इस असॉल्ट डॉग की सहायता से सुबह जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकवादियों को मारा था। इसी कार्यवाही के दौरान ज़ूम को भी 2 गोलियाँ लग गयी थी। इसके बाद से ज़ूम का श्रीनगर के सेना पशु चिकित्सा हॉस्पिटल (Army Veterinary Hospital) में उपचार चल रहा था।

ज़ूम को लेकर सेना ने वीडियो शेयर किया

इंडियन आर्मी ने अपने इस जांबाज़ ज़ूम का एक वीडियों भी जारी किया है। इसक वीडियों में उसको आतंकियों को ढूंढने और उन्हें पकड़ने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वीडियों में ज़ूम को निडर एवं प्रतिबद्ध बताया जा रहा है। आतंकियों (terrorists) को पकड़ने के लिए प्रशिक्षित ज़ूम सेना के बहुत से अभियानों का अहम हिस्सा रह चुका है। इस वीडियों में इसके ऑपरेशन की भी जानकारी दी गयी है। इसमें ज़ूम बहुत बुरी तरह हताहत हो गया है।

सेना ने बयान जारी किया

सेना ने ज़ूम के घायल होने के बाद कहा – “गोलियाँ लगने के बावजूद, ज़ूम ने अपना काम जारी रखा जिसके परिणामस्वरूप सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया था। इस मुठभेड़ के दौरान ज़ूम को भी दो गोलियाँ लगी थी। उसका श्रीनगर के सेना के पशु चिकित्सक अस्पताल में इलाज़ चल रहा था।” 15वें कॉर्प्स के प्रवक्ता ने जानकारी दी – “ज़ूम ने चुपके और बहादुरी से यह जंग लड़ी। उसने आतंकियों को बुरी तरह से झकझोर दिया। डरा दिया था। तब तक हमारी टीम ने दोनो आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया। इस हमले में इंडियन आर्मी का 1 जवान जख्मी हो गया।

गोलियों से होने पर लड़ता रहा

आर्मी की इस टीम का हिस्सा रहा था असॉल्ट डॉग ज़ूम। जिस घर में आतंकी छिपे थे उसको खाली करवाने का टास्क ज़ूम को करना था। जे एन्ड के के अनंतनाग के कोकरनाग एरिया में सेना के एक दल द्वारा ऑपरेशन “तांगे पवास” जारी था। इस ऑपरेशन में ज़ूम ने घर में घुसकर उन आतंकियों पर हमला भी किया। इस बीच एक आतंकी ने उस पर गोली दाग दी। लेकिन गोली लगने की परवाह किये बगैर ज़ूम आतंकियों से मुकाबला करता रहा।

यह भी पढ़ें :- New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान, जिन्हें मोदी सरकार ने सौंपी CDS की बड़ी जिम्मेदारी

ज़ूम 15 कोर की असॉल्ट यूनिट में था

लश्कर-ए-तैयबा 2 आतंकी सुरक्षाबलों द्वारा की गयी कार्यवाही में मार गिराए गए। इस कार्यवाही में ज़ूम डॉग के साथ दो अन्य सैनिक भी घायल हो चुके है। पिछले 10 माह से सीमा की 15 कोर की असॉल्ट यूनिट का हिस्सा रहे ज़ूम की उम्र ढाई साल थी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!