टेक एंड गैजेट्स

Apple iOS 16 Update: आज से रोलआउट होगा आईओएस 16 अपडेट, देखें इसकी खूबियां, जानें कौन-से आईफोन हैं एलिजिबल

Apple iOS 16 Update: कुछ दिनों पहले ही Apple कंपनी ने अपने बड़े इवेंट में नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16 को लॉन्च किया था। 12 सितम्बर को एप्पल नया ओएस नए फीचर्स और अपडेशन को लाने की तैयारी में है। नयी iPhone-14 Series को तो अपडेशन मिलने ही वाला है। लेकिन सवाल यह है कि अब इस सेट धारकों को यह अपडेशन मिलेगा?

iOS-16 का अपडेशन कब मिलेगा

Apple कंपनी के अनुसार 12 सितम्बर में पुराने iPhone को नया सॉफ्टवेयर अपडेशन मिलना शुरू हो जायेगा। इसके पहले iOS-16 को डेवेलपर एवं पब्लिक बीटा की तरह मुहैया करवाया गया था। लेकिन इसमें बग होने के कारण यूजर इसको डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे।

यह भी पढ़ें:- iPhone 14 के आते ही घट गई iPhone 13 की कीमत! मात्र इतने रुपये में बिक रहा

Apple iOS-16 में नए अपडेट्स

  • मैसेज सर्विस – अब यूजर पहले से ही iMessage पर सेंड किये मैसेज को एडिट और अनडू कर सकेंगे। उसेर्स को अब 15 मिंटो के अंदर सेंड किये गए मैसेज को बदलने और पूरी तरह स्क्रैप करने की सुविधा रहेगी। वर्तमान समय के डिलीट किये गए मैसेज को 30 दिनों तक वापिस पाने की भी सुविधा रहेगी। यूजर चाहे तो ओपन हुए कन्वर्सेशन को Unread कर सकते है।
  • नया मैप ऐप – एप्पल की ओर से मैप एप्लीकेशन में भी बहुत से अपडेट किये गए है। यूजर अपनी गाडी की स्पीड, इसका तापमान (tempreture) और कई स्टैण्डर्ड देख सकेंगे। आपको अपने रुट में कई स्टॉप को एड करने की सुविधा रहेगी, जैस प्रकार से आप Google मैप में करते थे और पब्लिक ट्रांसपोर्ट रेंट को भी जान लेते थे। एप्पल मैप को नए 3D विजुअल और Carplay के साथ अच्छे इंटीग्रेशन मिलता है।
  • नयी लॉकस्क्रीन – एप्पल ने नए डिज़ाइन के साथ लॉक स्क्रीन विजिट, चेंजेबल फॉण्ट एवं नोटिस के लिए एक नए एक्सपेंड व्यू को एड किया है। यह यूजर को सीधे लॉक स्क्रीन से अधिक जानकारी दिखाता है। यूजर लॉकस्क्रीन पर लाइव सक्रियता के साथ यूजर स्कोर को भी देख सकेंगे। वे लॉकस्क्रीन में ही फ़ूड डिलीवरी को ट्रैक कर सकेंगे।
  • Apple पे-लेटर – एक क्रेडिट सर्विस से एप्पल पे लेटर iOS-16 यूजर को किसी भी प्रकार के अतिरिक्त चार्ज के Apple पे लेटर खरीद के चार्ज को 4 payment में बाँटने की सुविधा देता है। इस भुगतानो को एक बार में अदा कर सकते है।
  • अन्य फीचर्स – एप्पल iOS-16 लाइव कैप्शन, लाइव टेक्स्ट क्विक एक्शन और एक नया आईक्लॉउड शेयर इमेज लायब्रेरी जैसे फीचर्स एड है। इसके माध्यम से यूजर अपने दोस्तों-परिवार के साथ इमेजेज शेयर कर सकते है। यह शेयर हुई इमेज को अलग फोल्डर में ले जाता है। लेकिन यह फीचर इस साल के अंत तक ही मिल पायेगा।

इन Apple iPhone मॉडल्स को आईओएस-16 मिल सकेगा

  • आईफोन 14 सीरीज – iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max
  • आईफोन 13 सीरीज – iPhone 13, iPhone 13 Mini, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max
  • आईफोन 12 सीरीज – iPhone 12 , iPhone 12 Mini, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max
  • आईफोन 11 सीरीज – iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button