एजुकेशन

Allahabad University Admission 2022: पीजी में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

इलाहाबाद युनिवर्सिटी काउंसलिंग प्रोग्राम और आवेदन प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू, ऑनलाइन पंजीकरण, दस्तावेज अपलोड करने, सत्यापन और आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 03 अक्टूबर 2022, दोपहर 2 बजे तक होगी।

Allahabad University Admission 2022: इलाहाबाद युनिवर्सिटी (AU) ने घोषणा की है की स्नातकोत्तर या पीजी पाठ्यक्रम शैक्षणिक स्तर 2022-23 के काउंसलिंग प्रोग्राम और आवेदन प्रक्रिया आज यानी एक अक्टूबर से शुरू होगी। जिसके लिए पंजीकरण लिंक युनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट allduniv.ac.in पर आज से सक्रिय हो जाएगा, पीजी कार्यक्रमों में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं।

पीजी में दाखिले के लिए काउंसलिंग आज से प्रक्रिया शुरू

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज से पीजी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू कर दी गई है। पीजी एडमिशन के तहत एलएलबी, एलएलएम, आईपीएस, एमकॉम, एमएम, एमएससी, एमएड और एमबीए कोर्सेज के लिए काउंसलिंग और रजिस्ट्रेशन किया जाता है। पीजी काउंसलिंग के लिए शामिल होने के इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, ऑनलाइन पंजीकरण, दस्तावेज अपलोड करने, सत्यापन और आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 03 अक्टूबर 2022, दोपहर 2 बजे तक है।

एयू पीजी में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय ने दस्तावेजों का एक सेट सूचीबद्ध किया है, जिसे उम्मीदवारों को जमा करने की आवश्यकता है, इसलिए सभी को सलाह दी जाती है की वे अपने दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए तैयार और स्कैन करके रखें। एक बार उम्मीदवार द्वारा आवेदन जमा करने के बाद सत्यापन और शुल्क जमा करने का काम उन्हें शाम 5 बजे तक पूरा करना होगा। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार समय पर रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज अपलोड करने, वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लें, दोपहर 2 बजे के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा, क्योंकि अंतिम बढ़ाए जाने तक पंजीकरण विंडो बंद हो जाएगी।

CSIR UGC NET Answer Key 2022: सीएसआईआर यूजीसी नेट उत्तरकुंजी csirnet.nta.nic.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीजी काउंसलिंग के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जो उम्मीदवार इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पीजी काउंसलिंग 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार सबसे पहले एयू की ऑफिसियल वेबसाइट allduniv.ac.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आप Register Yourself के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • अब खुद को रजिस्टर करके, यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट करें।
  • इसके बाद जेनरेटेड यूजर आईडी और पसवर्ड से लॉगिन करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  • अब आवेदन पत्र भरकर सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
  • अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करके और फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र को डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट भविष्य के संदर्भ हेतु सुरक्षित रख दें।
  • इस तरह आप ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

इलाहाबाद युनिवर्सिटी पीजी दाखिले के लिए जारी नोटिस के अनुसार, सभी श्रेणियों के लिए कट ऑफ अंक प्रदान किए गए है, केवल वह उम्मीदवार जो कट ऑफ अंक के साथ अर्हता प्राप्त करते हैं, वह आवेदन के पात्र होंगे। विश्वविद्यालय ने पीजी काउंसलिंग और प्रवेश में पंजीकरण के लिए शामिल होने वाले जिन उम्मीदवारों ने जाति श्रेणी – अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), ओबीसी और ईडब्ल्यूएस का दावा किया है, उन्हें पंजीकरण के दौरान श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने पंजीकरण के दौरान एनसीसी के वेटेज का दावा किया है उन्हें भी अपना प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान