एंटरटेनमेंट

आलिया भट्ट की तरह आप नहीं रखें अपनी बेटी का खूबसूरत सा नाम, यहां देखें बेबी गर्ल की नामों की लिस्ट (Baby girls Name List)

हाल के ही दिनों में आलिया और रणवीर ने अपनी बेटी का स्वागत किया है। आलिया ने एक खास नोट लिखकर सोशल मिडिया के माध्यम से शेयर भी किया है। लेकिन इस समय सोशल मिडिया पर उनका पुराना वीडियो शेयर हो रही है, जिसमें वे अपनी बेटी के नाम का संकेत दे रही है।

रणबीर और आलिया के घर 6 नवंबर के दिन एक प्यारी सी बच्ची का जन्म हुआ। आलिया (Alia Bhatt) ने अपनी बेटी के लिए सोशल मिडिया पर नोट लिखकर लोगों से अपनी भावनाओं का इजहार किया। आजकल वह अपनी बेटी के अलग और खूबसूरत से नाम (Baby girls Name) को लेकर खबरों में है। लेकिन सोशल मिडिया पर आलिया का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें आलिया अपनी फिल्म गंगूभाई कठियावाला के प्रमोशन के दौरान एक टीवी रियलिटी शो में अपनी बच्ची के नाम का संकेत देती दिख रही है।

नाम रखने के विभिन्न स्त्रोत

पुराने समय में बच्चो के नामों को धार्मिंक शास्त्रों एवं कहानियों के पात्रों के अनुसार रखा जाता था। फिर मॉडर्न युग में फिल्मों एवं खेलों से जुड़े लोगों के नामों पर रखना शुरू हुआ। लेकिन आज के दौर में लोग इंटरनेट पर रिसर्च करने के बाद किसी सुन्दर अथवा अलग से नाम को अपने बच्चे के लिए चुनते है।

प्रतिभागी ने आलिया का नाम गलत लिया

खबर के मुताबिक अभिनेत्री आलिया भट्ट ने शो के एक प्रतिभागी को उन्होंने पाने नाम की स्पेलिंग लिखने को कहा। लेकिन वह बच्चा अपने नाम को ठीक से बोल भी नहीं पाया। किन्तु आलिया को यह गलत नाम की स्पेलिंग और उच्चारण इतना पसंद आया कि वे इस नाम को अपनी बेटी के नाम के लिए सेलेक्ट कर चुकी थी। प्रतिभागी बच्चे ने आलिया को अल्मा कहा था। हालाँकि यह गलत उच्चारण था लेकिन आलिया ने जवाब दिया, “अल्मा बहुत ही सुन्दर नाम है और मैं अपनी बेटी का नाम अल्मा रखूंगी।”

नाम रखने की हिन्दू परम्परा

हमारे देश में बच्चो के नामों को उनके माता-पिता ज्योतिषाचार्यों से बच्चों की राशि के आधार पर शास्त्रों में से देखकर रखवाते रहे है। राशि के अनुसार पंडितजी नामकरण संस्कार के माध्यम से बच्चे के लिए किसी खास अक्षर से नाम का सुझाव देते है। इसके बाद माता-पिता एवं पंडितजी उस अक्षर से बच्चे के नाम को रख देते है। इसी कारण से माता-पिता अक्षरों के अनुसार बच्चों के नामों की तलाश करते दिखते है। नीचे आपको कुछ खास अक्षरों के आधार पर सुन्दर एवं सार्थक नामों को बताने का प्रयास करेंगे।

‘स’ अक्षर से बेबी गर्ल की नाम

  • सानवी – यह धन की देवी माता लक्ष्मी का ही एक नाम है। इसका अर्थ होता है – जिसका पालन एवं अनुसरण किया जाए।
  • श्रीनिका – यह नाम जितना यूनिक है उतना ही सार्थक भी है, चूँकि इसका अर्थ होता है भगवान विष्णु के हाथ का कमल फूल। साथ ही इस नाम का अन्य अर्थ माता लक्ष्मी एवं रात भी है।
  • समायरा – ये एक हिन्दू नाम है जिसका अर्थ है – भगवान से संरक्षित, अभिभावक। यह नाम अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने अपनी बेटी को दिया है।
  • साइशा – अपने साथी एवं खुद से संरक्षण पाए को साइशा कहते है। बेटी को ‘स’ अक्षर से ये प्यारा नाम दिया जा सकता है।
  • श्रेयानवी – माँ लक्ष्मी एवं दुर्गा को श्रेयानवी भी कहते है।
  • सात्विक – इस नाम का अर्थ है शांत एवं रचित। ‘स’ अक्षर के लिए यह नाम भी काफी उपर्युक्त रहेगा।

‘र’ अक्षर से बेबी गर्ल की नाम

  • रित्रिका – तुलसी का पौधा
  • रुष्मित – लाल बालों वाली महिला
  • रूपश्री – अति सुन्दर महिला को रूपश्री कहते है।
  • रुनझुन – यह एक मन को भाने वाली धुन है।
  • रूपल – चाँदी की बनी वस्तु।
  • रुक्मिणी – यह धन माँ लक्ष्मी और भगवान कृष्ण की पत्नी का नाम है।
  • रूचि – इसका मतलब होता है शौक, आलोक एवं सौंदर्य।

यह भी पढ़ें :- क्या Adipurush के डायरेक्टर Om Raut ही Shaktimaan फिल्म का डायरेक्शन करेंगे?

बेबी गर्ल के कुछ हिन्दू नाम

नामनाम का अर्थनामनाम का अर्थ
शगुनशुभ घड़ी (समय)आहनामौजूद
आसमिआत्मविश्वासकुहूकोयल की आवाज़
अवनीपृथ्वीमधुरमीठा
आकंक्षाआशा, उम्मीदआव्यासूरज की पहली किरण
काव्यागतिमान कविताआरतीपूजा,अर्चना
अर्थामतलब, अर्थअक्षिताअर्थ

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान