एजुकेशन

Hurun Global Rich List 2022 : ग्लोबल हुरुन रिचलिस्ट में शुमार हुआ अलख पांडेय फिजिक्सवाला का नाम

इंटरनेशनल हुरुन रिचेस्ट लिस्ट-2022 में प्रयागराज के अलख पांडेय फिजिक्सवाला को जगह मिल गयी है। अलख को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए प्रसिद्धि मिली हुई है। अभी हाल के ही दिनों में अलख की कंपनी या कहे शिक्षा स्टार्टअप को यूनिकॉर्न की मान्यता मिली हुई है। वे अपने पढाने के तरीके को लेकर छात्रों के बीच में खास पहचान रखते है। Hurun Global Rich List 2022 में कोचिंग देने वाले अलख का नाम आने के बाद इसमें यूपी के 25 लोगों के नाम शामिल है।

alakh pandey physicswala included in the Global hurun richlist
ग्लोबल हुरुन रिचलिस्ट में शुमार हुआ अलख पांडेय फिजिक्सवाला का नाम

अलख पांडेय (Alakh Pandey) को पहली बार इस लिस्ट में जगह मिली है। कुछ ही दिनों पहले उनकी 8000 करोड़ रुपए की स्टार्टअप कंपनी यूनिकॉर्न लिस्ट में शामिल हुई थी।

कौन है अलख पाण्डेय

अलख पाण्डेय का जन्म 2 अक्टूबर 1991 के दिन उत्तर प्रदेश राज्य के प्रयागराज (तत्कालीन इलाहबाद) में हुआ था। इनके माता-पिता का नाम सतीश पांडेय और रजत पांडेय है, साथ ही इनकी बहन अदिति भी है। बचपन के दिनों में इनके घर की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं थी। एक समय हालात इतने ख़राब हुए कि इनके माता-पिता में अपने दोनों बच्चों की शिक्षा के लिए घर को भी बेचने का फैसला कर लिया। इन सभी परेशानियों के बाद भी अलख पढ़ाई में अच्छा करते रहे है।

अलख ने अपनी स्कूली शिक्षा को प्रयागराज के बिशप जॉनसन स्कूल से हुई है। उन्होंने अपने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 91 और 93.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। लेकिन जल्दी ही उन्होंने घर की आर्थिक स्थिति को समझते हुए स्कूली दिनों से ही बच्चों को कोचिंग देना शुरू कर दिया। इसके बाद अलख ने एक कोचिंग संस्थान में 3,000 रुपए प्रति महीना में पढ़ाने का काम किया।

यह भी पढ़ें :-CBSE Sample Papers 2022-23 (Soon): 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के छात्र सैंपल पेपर्स का उपयोग कर ऐसे कर सकते हैं तैयारी

खुद के शिक्षण संस्थान से पहचान बनाई

अलख प्रयागराज के एक शिक्षक है जो फिज़िक्स पढ़ाने के किय भारत के साथ पाकिस्तान में भी प्रसिद्ध है। यह Physics Wallah नाम के शिक्षण संस्थान को चलाते है। इनकी संस्था इस समय शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा संघठन है। लेकिन सबसे हैरानी की बात यह है कि अलख ने 12 कक्षा की पढ़ाई के बाद कोई भी डिग्री नहीं प्राप्त की है। अलख इस बारे में कहते है – ‘बच्चों को इससे कोई भी ऐतराज नहीं था कि मैं सिर्फ 12वीं पास हूँ, इसके अलावा मेरे पास कोई और डिग्री नहीं है।’

इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ी

12वीं के बाद अलख ने इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और इसके लिए पिता ने लोन भी ले लिया। हालाँकि वे अपना कोर्स पूरा नहीं कर पाए और तीसरे ही साल में पढ़ाई छोड़ के वापस गए। उनके कोचिंग संस्थान के मालिक ने उन्हें यूट्यूब चैनल खोलने की सलाह दी। साल 2015 में उन्होंने फिज़िक्सवाला नाम से अपना यूट्यूब चैनल भी खोला लेकिन इसमें कुछ ख़ास सफलता नहीं मिली। लेकिन इसमें प्रयास करते हुए साल 2017 में पूरी तरह यूट्यूब पर छात्रों को पढाना शुरू कर दिया।

कोरोना काल में खास पहचान

साल 2020 में कोरोना महामारी के बाद लगने वाले लॉकडाउन में नीट और जेईई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को इनके यूट्यूब चैनल से बहुत ज्यादा फायदा हुआ। इसी साल अलख ने प्रतीक माहेश्वरी के साथ फिज़िक्सवाला प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी को रजिस्टर करवा लिया।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!