एजुकेशन

AITT ITI Result 2022 Direct Link: एआईटीटी रिजल्ट ncvtmis.gov.in पर जारी, इन 5 स्टेप्स से करें चेक

AITT ITI Result 2022: नेशनल कॉउंसलिंग फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) के AITT ITI रिजल्ट 2022 को जारी कर दिया है। परिषद ने एनसीवीटी रिजल्ट 2022 को आज मतलब 7 सितम्बर के दिन जारी किया है। साथ ही अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर छात्रों के चारों सेमेस्टरों (1st, 2nd, 3rd और 4th)के परिणाम चेक करने का लिंक डाला है। इसके बाद जो भी विद्यार्थी NCVT की AITT-ITI की सेमेस्टर परीक्षाओ में शामिल हुए थे।

जिन भी विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिल जाएगी, उन्हें तुरंत प्रमाण-पत्र नहीं मिलेगा। प्रमाण-पत्र पाने के लिए छात्रों को 17 सितम्बर तक की प्रतीक्षा करनी होगी। इस दिन भगवान विश्वकर्मा की जयंती का दिन होने के कारण प्रबंधन ने यह तारीख तय की है। कौशल विकास और उधमिता मंत्रालय (MSDE) के अनुसार जिन भी ट्रेनियों ने फ़ीस नहीं दी है, उनका AITT रिजल्ट नहीं किया गया है।

AITT ITI Result 2022

लेख का विषयAITT ITI Result-2022
संघठन का नामसंगठन का नाम कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
परीक्षा का नामअप्रेंटिसशिप
परीक्षा की तारीख27 से 30 दिसंबर 2021
वर्ष/ सेमेस्टरप्रथम एवं द्वितीय वर्ष/ 1st, 2nd, 3rd, और 4th
आधिकारिक वेबसाइटhttp://ncvtmis.gov.in

यह भी पढ़ें :-Free Ration Scheme: फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, यूपी सरकार दे रही सितंबर तक गेहूँ-चाँवल, जाने पूरी खबर

ऐसे चेक करें एआईटीटी आईटीआई 2022 रिजल्ट

इस प्रकार से जो भी विद्यार्थी NCVT से सम्बद्ध आईटीआई में पढाये जा रहे विभिन्न ट्रेडो की सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षा में शामिल हुए थे। उन छात्रों को अपना परीक्षा परिणाम और स्कोरकार्ड वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक कर लेना चाहिए। वेबसाइट पर एआईटीटी आईटीआई परिणाम (AITT ITI Result) देखने का तरीका निम्न प्रकार से है –

  • सबसे पहले विद्यार्थी एनसीवीटी की आधिकारिक वेबसाइट http://ncvtmis.gov.in को ओपन कर लें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “आईटीआई” नाम के टैब को चुन लें।
  • इसके बाद ‘NCVT ITI Result’ नाम के विकल्प को चुने।
  • अब आपको बॉक्स में अपना Roll Number, परीक्षा प्रणाली, सेमस्टर एवं अन्य विवरण टाइप करना है।
  • अब अपना सेमेस्टर और परीक्षा का चुनाव करने के बाद आपका परिणाम शो हो जायेगा।
  • अपने स्कोरकार्ड को डाउनलोड करके भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेकर रख लें।

एआईटीटी आईटीआई 2022 : 89.13 प्रतिशत उत्तीर्ण

NCVT ने एआईटीटी आईटीआई परिणाम से सम्बंधित आंकड़ों को जारी किया है। इनके हिसाब से इस वर्ष की परीक्षा में 89.13 प्रतिशत विद्यार्थियों को सफलता मिली है। इस बार की परीक्षा में 16.6 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया और इनमें से 14.6 लाख विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए है।

रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र क्या करें?

जो भी उम्मीदवार अपनी आईटीआई परीक्षा ले परिमाण से असंतुष्ट है और पुनर्मूल्यांकन (Rechecking) करवाने की सोच रहे है तो वे आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें। यदि विद्याथियों को अपने रिजल्ट को लेकर कोई आपत्ति या शंका हो तो वो अपने कॉलेज की वेबसाइट की मदद ले सकता है।

ताजा ख़बरों के अनुसार, अलग-अलग सेमेस्टर के लिए प्रबंधन सूचना सिस्टम रिजल्ट को तैयार किया गया है। NCVT ने अंकों के अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार करवाया है। ख़बरों से पता चलता है कि भिन्न-भिन्न प्रदेशों के लिए रिजल्ट घोषित हो चुके है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button