Solar Rooftop Yojana: फ्री में लगवायें घर की छत पे सोलर पैनल, ये है आवेदन प्रक्रिया

सोलर रूफटॉप स्कीम (Solar Rooftop Yojana) के अंतर्गत सरकार 3KW तक के सोलर पैनल को छतों पर इनस्टॉल करने के लिए 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है।

Photo of author

Reported by Pankaj Yadav

Published on

solar panels installed on the roof of the house for free here is the application process

आज आपको सरकार की बहुत ही प्रभावी योजना के बारे की जानकारी देने जा रहे है, जिसका नाम है सोलर रूफटॉप योजना। आज के दौर में कम आमदनी और बढ़ती महँगाई की मार लोगो की जेबो पर देखने को मिल रही है।

मुद्रास्फीति के वजह से लोग अपने पैसो की बचत भी नहीं कर पा रहे है। आजकल लोगो के घरों में बिजली के उपकरणों की अधिकता ने अतिरिक्त बिजली के बिल का बोझ भी बढ़ा दिया है। यदि आपको भी बिजली का ज्यादा बिल परेशान कर रहा है तो आप सरकार की Solar Rooftop Yojana का लाभ ले सकते है।

इस योजना के माध्यम से लोगो के घरो की छतों पर सोलर पैनल (solar panels) को इनस्टॉल करने का काम किया जायेगा। इसमें सबसे अच्छी बात तो यह है कि सरकार की तरफ से आपको 40 प्रतिशत अनुदान (Subsidy) भी प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Solar Rooftop Yojana को विस्तार से जाने

सोलर रूफटॉप स्कीम (Solar Rooftop Yojana) के अंतर्गत सरकार 3KW तक के सोलर पैनल को छतों पर इनस्टॉल करने के लिए 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा यदि आप 3KW से 10KW तक के सोलर पैनल को अपनी बिल्डिंग की छतों पर लगवा सकते है।

इस दशा में आपको सरकार 20 प्रतिशत तक अनुदान देने वाली है। सरकार आपके ऑफिस, कारखानों इत्यादि की छतों पर सोलर पैनल लगवाने का मौका दे रही है। इस योजना में सोलर पैनल को लगवाना एकदम से निःशुल्क रहने वाला है।

याद रखे 1 KW का सोलर पैनल को लगवाने में 10 वर्ग मीटर के एरिया की जरुरत होगी। आप पुरे 25 वर्षों तक इन सोलर पैनलों का लाभ ले सकते है। इसकी पूरी लागत का भुगतान करने में 5 से 6 सालों का समय लगता है। इसके बाद लाभार्थी 19 से 20 सालों तक इसका निःशुल्क फायदा ले सकता है।

निशुल्क सोलर पैनल लगवानी की आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “Apply For Rooftop Solar” विकल्प को चुन लें।
  • इसके बाद अगले वेबपेज पर अपने राज्य की वेबसाइट के लिंक को चुन लें।
  • आपको योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जायेगा।
  • इस फॉर्म में अपने से सम्बंधित सभी जानकारी को भरें।
  • इसके बाद जानकारी की दोबारा जांच के बाद “सब्मिट” बटन को दबा दें।
  • यह सब कर लेने के बाद आपके सोलर पैनल की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :- PM Shri Yojana: शिक्षा मंत्रालय की पीएम श्री योजना को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, देशभर में 14,597 स्कूलों को किया जाएगा उन्नत

सोलर रूफटॉप स्कीम के मुख्य फायदे

  • आने वाले बिजली बिल से राहत मिलेगी
  • पर्यावरण के लिए नुकसानरहित बिजली का उतपादन होगा
  • निःशुल्क बिजली प्राप्त होगी
  • लगभग 25 सालों के लिए सोलर पैनल को यूज़ करने की सुविधा मिलेगी
  • 5 से 6 सालों में योजना की लागत का भुगतान पूर्ण होगा

सोलर रूफटॉप योजना के लिए हेल्पलाइन

सोलर रूफटॉप स्कीम में रूचि रखने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की शंका या आवेदन प्रक्रिया में कोई भी परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर सम्पर्क कर सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपर्क सम्बन्धी सूचना प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp