New Rules Of Mobile : नए साल से फर्जी SIM खरीदने पर 3 साल जेल 50 लाख जुर्माना! जान लें मोबाइल से जुड़े ये 3 नए नियम

नए साल से मोबाइल से जुड़े नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। इनमें से कुछ नियमों के मुताबिक, अब फर्जी SIM खरीदने पर 3 साल जेल और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। इसके अलावा, मोबाइल फोन को बेचने वाले दुकानदारों को भी नए नियमों (new rules of mobile) का पालन ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

नए साल से मोबाइल से जुड़े नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। इनमें से कुछ नियमों के मुताबिक, अब फर्जी SIM खरीदने पर 3 साल जेल और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। इसके अलावा, मोबाइल फोन को बेचने वाले दुकानदारों को भी नए नियमों (new rules of mobile) का पालन करना होगा।

सिम खरीदने पर बायोमेट्रिक अनिवार्य

नए नियमों के मुताबिक, अब मोबाइल सिम कार्ड जारी करने के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन (biometric verification) अनिवार्य होगा। इसका मतलब है कि सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर कार्ड दिखाना होगा और अपना फिंगरप्रिंट या चेहरा देना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दुकानदारों ग्राहक का सत्यापन करेंगे

दूसरा नियम यह है कि अब मोबाइल फोन को बेचने वाले दुकानदारों को ग्राहक की पहचान का सत्यापन करना होगा। इसके (customer identification) लिए दुकानदारों को ग्राहक का आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर कार्ड देखना होगा।

मोबाइल फ़ोन का चेतावनी लेटर मिलेगा

तीसरा नियम यह है कि अब मोबाइल फोन के साथ एक सुरक्षा चेतावनी पत्र दिया जाएगा। इस पत्र (safety warning letter) में मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले संभावित खतरों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

संबंधित खबर पॉक्सो एक्ट के प्रावधान POCSO Act क्या है? POCSO का फुल फॉर्म

पॉक्सो एक्ट के प्रावधान POCSO Act क्या है? POCSO का फुल फॉर्म

mobile verification
mobile verification

नए नियम मोबाइल के अपराध कम करेंगे

इन नए नियमों को लागू करने का उद्देश्य मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले अपराधों को रोकना है। फर्जी SIM का इस्तेमाल कर कई तरह के अपराध होते हैं,

जैसे कि जालसाजी, धोखाधड़ी और आतंकवाद। नए नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार और टेलीकॉम कंपनियां अभियान चला रही हैं। सरकार ने संचार साथी पोर्टल बनाया है जहाँ से लोग फर्जी SIM की शिकायत कर सकते हैं।

अन्य खबरें भी देखें:

संबंधित खबर visit rajasthan for just ₹ 45600 irctc has brought 7 nights and 8 days special air tour package

सिर्फ ₹45,600 रुपये में घूमें राजस्थान, IRCTC लाया है 7 रात और 8 दिन का खास एयर टूर पैकेज

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp