फाइनेंस

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए के बाद अब इस भत्ते में होगी बढ़ोतरी! जाने पूरी खबर

केंद्रीय कर्मचरियों को मिलेगी बड़ी सौगात, डीए की बढ़ोतरी के बाद सरकार कर सकती है एचआरए में बढ़ोतरी की घोषणा, जाने कितनी होगी सैलरी में बढ़ोतरी।

7th Pay Commission: हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर से खुशखबरी मिल सकती हैं, जी हाँ सरकार ने सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा जारी करते हुए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की है, जिसके बाद अब यह माना जा रहा है की अब कर्मचारियों के एक और भत्ते में बढ़ोतरी करने पर विचार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक सरकार की तरफ से डीए बढ़ोतरी के साथ HRA बढ़ोतरी का ऐलान भी हो सकता है, यानी अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में एक बार बड़ी बढ़ोतरी होगी, चलिए जानते हैं कर्मचारियों को कितनी बढ़ जाएगी सैलरी।

एचआरए में जल्द होगी बढ़ोतरी

आपको बता दें, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए को 4% बढ़ा दिया गया है, यानी इस महीने कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी, जिसका फायदा लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा। इसके साथ ही एचआरए में भी संशोधन का अनुमान लगाया जा रहा है, इससे डीए बढ़ने के साथ अब एचआरए में भी जल्दी ही बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है। इससे पहले एचआर में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी, तब डीए 28 फीसदी था, जिसके बाद अब महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है, तब एचआर यह उम्मीद है की एचआर में भी संशोधन किया जा सकता है।

Health Tips: डायबिटीज को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा बेहतर रिजल्ट

ऐसे किया जाएगा एचआरए तय

एचआरए बढ़ने से कर्मचारियों और पेंशनर्स दोनों की ही सैलरी में बढ़ोतरी होगी, लेकिन यह एचआरए कैसे तय किया जाएगा। इसके लिए चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी। आपको बता दें की जिस शहरों की आबादी के हिसाब से उन्हें कैटेगरी में बांटा गया है, जिसमे ऐसे शहर जिनकी आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है, वह ‘X’ कैटेगरी के तहत आते है। ऐसे शहर जिनकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं, और वह शहर जिनकी आबादी 5 लाख से कम होती है वह ‘Z’ कैटेगरी के तहत आते हैं। ऐसे में तीनों ही कैटेगरी के लोए एचआरए 5400, 3600 और 1800 रूपये होगा।

जाने कितना बढ़ेगा एचआरए

आपको बता दें कर्मचारी जिस शहर में काम करते हैं उनका एचआरए उस शहर की श्रेणी के हिसाब से निर्धारित होता है, रिपोर्ट्स के अनुसार, X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए में डीए की तरह 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि संभावित है, हालांकि अभी इन कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी एचआरए मिलती है। वहीं बात करें Y श्रेणी के शहरों के लिए एचआर में 2 फीसदी बढ़ोतरी संभव है, फिलहाल इन कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी एचआरए मिलता है, वहीं Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी एचआरए बढ़ाया जा सकता है, इन्हे अभी 9-10 फीसदी की दर एचआरए दिया जाता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!