न्यूज़

7th Pay Commission DA Hike: दिवाली से पहले लाखों कर्मचारियों को मिलेंगे ये 3 बड़े तोहफे, सरकार ने कर दिया कंफर्म, जाने पूरी डिटेल

7th Pay Commission DA Hike: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार जल्द ही बड़ा तोहफा देने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार की और से कुछ समय पहले 7 वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में पहले ही तीन फीसदी इजाफा किया गया था, जिससे डीए 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया था। हालाकिं इस बार केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को एक नहीं बल्कि तीन बड़ी सौगात दी जा सकती है। यह तीन बड़े तोहफे क्या होंगे चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

7 वें वेतन आयोग के तहत पहला तोहफा

जैसा की हम सभी जानते हैं की केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में सरकार पहले भी बढ़ोतरी कर चुकी है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स के पहले डीए में इजाफा होने के बाद उन्हें 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। वहीं अब सितंबर के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में दूसरी बार इजाफा होना तय है, कर्मचारियों को बढे हुए महंगाई भत्ते की सौगात मिलने वाली हैं, इस समय मिल रहे 34 फीसदी महंगाई भत्ते में इस बार 4 फीसदी की दर से इजाफा होने वाला है।

जिससे अब सितंबर के महीने में दीवाली से पहले कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा, इस फायदे से कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है, इसके साथ ही पेंशनर्स को भी 38 फीसदी की दर से डीएआर मिलना तय है।

Petrol Diesel Price: कच्चा तेल सस्ता होने के बाद भी क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री ने बताई वजह

जाने ये होगा दूसरा तोहफा

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए 7 वें वेतन आयोग के तहत बढे हुए महंगाई भत्ते के साथ ही दिए एरियर का पैसा भी उनके खाते में क्रेडिट किया जाएगा। बता दें की केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 में बढे हुए डीए का पैसा मिलेगा, वहीं इसी तरह से देखें तो कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा, इससे लाखों कर्मचारियों के को बड़ी सौगात मिलेगी। इसके साथ ही मई 2022 में फ्रीज किए गए महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 से बहाल किया गया, लेकिन इस बीच डेढ़ साल का एरियर नहीं दिया गया तो हो सकता है की उस महंगाई भत्ते का पैसा भी कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है।

पीएफ के ब्याज की राशि के रूप में मिलेगा तीसरा तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार और से इन दो तोहफों के अलावा दिवाली से पहले सरकार सभी कर्मचारियों के खातों में पीएफ के ब्याज का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है। जी हाँ आपको बता दें की कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) त्योहारों से पहले सब्सक्राइबर्स के खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकती है। मौजूदा वर्ष में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज तय कर दिया गया है, जिसके तहत अक्टूबर के अंत तक सभी के खातों के 8.1 फीसदी की दर से ब्याज डाल दिया जाएगा, जिसे लेकर रिपोर्ट्स की माने तो ये भी एक तोहफा कर्मचारियों को दिवाली के आसपास मिल सकता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button