न्यूज़

सिद्धू मूसे वाले के हत्यारे गोल्डी बरार पर लगा रेड कॉर्नर नोटिस, आखिर है क्या इस नोटिस का महत्व ?

29 मई को पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह हत्या आपसी रंजिश के चलते की गई और इस हत्याकांड की जिम्मेदारी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली जो कनाडा में रहता है। अब गोल्डी बरार के खिलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी गुरुवार को दी।

सिद्धू मूसे वाले
सिद्धू मूसे वाले

क्या है रेड कॉर्नर नोटिस

इंटरपोल यानी इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस आर्गेनाइजेशन एक ऐसी संस्था है जो सभी देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वय बनाए रखता है।रेड कॉर्नर नोटिस का मतलब किसी भी देश से भागे हुए ऐसे व्यक्ति जिस पर हत्या , रेप, ऐसे आधिकारिक मामले दर्ज किए गए हो। रेड कॉर्नर नोटिस का यह मतलब नहीं है कि वह व्यक्ति मुजरिम है। यह अंतर्राष्ट्रीय का गिरफ्तारी का वारंट भी नहीं होता है।

सिद्धू मूसे वाले
सिद्धू मूसे वाले

नोटिस जारी करने की वजह है

कोई अपराधी अपने देश में अपराध करके दूसरे देश भाग जाता है तो उसकी गिरफ्तारी के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाता है। ऐसे में उस व्यक्ति की लोकेशन जानने के लिए सभी देशों की पुलिस के सहयोग के लिए यह नोटिस जारी किया जाता है। यह नोटिस तब जारी किया जाता है जब उस देश का संविधान इसकी इजाजत दे। तभी वह इस नोटिस को स्वीकारते हैं। और इंटरपोल को यह भी अधिकार होता है कि अगर कोई देश अपनी राजनीति, धर्म या निजी स्वार्थ की पूर्ति के लिए यह नोटिस जारी करता है तो वह मना भी कर सकता है।

सिद्धू मूसे वाले
सिद्धू मूसे वाले

गोल्डी बराड़ कौन है

गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदर सिंह है। यह श्री मुक्तसर साहिब का रहने वाला है। 2017 में गोल्डी बराड़ कनाडा गया था।गोल्डी बराड का लॉरेंस बिश्नोई करीबी माना जाता है। गोल्डी बराड़ कनाडा में रहता है उसके ऊपर 16 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं। बराड़ ने अकाली दल नेता विक्की मिद्दुखेड़ा की हत्या का बदला लेने के लिए सिंगर सिद्धू मूसे वाला पर गोलियां चलवाई जिससे उनकी मौत हो गई। गोल्डी बराड़ ने फेसबुक पर पोस्ट के जरिए इस हत्याकांड की जिम्मेदारी ली।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान