न्यूज़

पीएम मोदी आज आधुनिक डिजाइन से बने अटल ब्रिज का करेंगे उद्घाटन, जाने साबरमती नदी पर बने फुट ओवरब्रिज के बारे में

अटल ब्रिज अपडेट – देश के प्रधानमंत्री मोदी जी अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर आज यानी 27 अगस्त को अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट के पास जोड़े गए फुट ओवर ब्रिज अटल पुल का उद्घाटन करेंगे। यह ब्रिज केवल पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए निर्मित किया गया है, जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार बाजपायी जी के नाम पर रखा गया है, इसकी जानकारी पीएम मोदी जी द्वारा खुद शुक्रवार को ब्रिज के आज होने वाले उद्घाटन के बारे में ट्वीट कर दी गई।

आज करेंगे पीएम अटल ब्रिज का करेंगे उद्घाटन

गुजरात के अहमदाबाद में स्थित साबरमती नदी में बना फुटओवर अटल ब्रिज नदी के पश्चिमी छोर पर फूलों के बगीचे और पूर्वी छोर की संस्कृति को जोड़ने में मदद करेगा। इस ब्रिज के उद्घाटन पीएम मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर गए हैं, जहाँ वह शनिवार और रविवार को कई महत्त्वपूर्ण योजनाओं और लोकार्पण का शिलान्यास भी करेंगे। इसे लेकर राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञापित में कहा गया है की प्रधानमंत्री जी अपने दौरे के पहले दिन साबरमती रिवर्फ्रोंट पर आयोजित एक सभा को संबोधित करेंगे।

पीएम करेंगे खादी उत्सव कार्यक्रम में जनता को संबोधित

प्रधानमंत्री जी के शनिवार और रविवार दो दिन के दौरे पर आज ओवरफुट ब्रिज का लोकार्पण करने के बाद शाम को साबरमती रिवर फ्रंट पर होने वाले खादी कार्यक्रम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम कार्यालय के अनुसार इस उत्सव का आयोजन स्वतंत्राता संग्राम के दौरान खादी और उसके महत्त्व को श्रद्धांजलि देने के लिए किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में गुजरात के विभिन्न जिलों से 7,500 महिला खादी कारीगर एक ही समय पर चरखा कताई करेंगी। पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान ब्रिज के उद्घाटन के साथ राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के नए कार्यालय भवन का भी उद्घाटन करेंगे।

जानिए क्या है अटल पल की खासियत

अटल ब्रिज गुजरात के अहमदाबाद शहर के साबरमती नदी पर बना 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा आकर्षक डिजाइन और एलईडी लाइटिंग वाला पुल है, जिसकी कुछ मुख्य खासियत निम्नानुसार है।

  • यह पुल पश्चिमी छोर पर फूलों के बाघ और पूर्वी छोर पर बन रहे कला और संस्कृति केंद्र को जोड़ता है।
  • अटल पुल मल्टीलेवल कार पार्किंग एवं पूर्वी और पश्चिमी तट पर विभिन्न सार्वजानिक विकास के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  • इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार बाजपायी जी के नाम पर रखा गया है।
  • अटल ब्रिज पर पैदल यात्रियों के अलावा, साइकिल चालक भी पल का उपयोग नदी पार करने के लिए कर सकेंगे।
  • इस पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है की लोग निचले और ऊपरी दोनों रास्तों से या रिवरफ्रंट के सैरगाहों से इस तक पहुँच सकेंगे।
  • इस ओवरफुट अटल ब्रिज को तैयार करने में 2600 मैट्रिक तन स्टील का उपयोग किया गया है और इसकी रेलिंग कांच और स्टेनलेस स्टील से बनाई गई हैं।
  • अटल ब्रिज के चारों तरफ रंग दिखाई देंगे जो यह डिजाइन शहर में आयोजित होने वाले पतंग उत्सव से प्रेरित है, जिसका डिजाइन मुंबई में स्थिति कंपनी STUD कंसलटेंट्स द्वारा तैयार किया गया है और पीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा बनाया गया है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button